विटामिन ई की गोली लेने से क्या फायदा होता है?
विटामिन ई की गोली लेने से क्या फायदा होता है?

विटामिन ई की गोली जैसे : Evion 400 (एविऑन 400) विटामिन E पाने का सस्ता और आसान तरीका है. विटामिन ई की गोलियाँ खाने और कैप्सूल से तेल निकालकर बाल और स्किन पर लगाने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है.

  1. 14 साल के अधिक उम्र के व्यक्ति और प्रेगनेंट महिला को प्रतिदिन 15mg विटामिन ई की आवश्यकता होती है. दूध पिलाने वाली माँ को हर दिन 19mg विटामिन E की मात्रा मिलनी चाहिए.
  2. इससे बालों, चेहरे और स्किन पर बहुत अच्छा असर दिखता है. Vitamin E मॉइस्चराइजर का काम करता है. यह स्किन पर बढती उम्र के असर को कम करता है, सनबर्न ठीक करता है.
  3. बालों के लिए विटामिन ई बहुत फायदेमंद है. यह बालों की लम्बाई बढ़ाता है, बाल चिकने और मुलायम होते हैं. बालों का सफ़ेद होना और दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है.
  4. आँखों के नीचे काले घेरे (Dark circles) हटाने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल का आयल लेकर रात को सोने से पहले लगायें. कुछ ही दिनों में इसका फायदा दिखने लगेगा.
  5. अगर आपको रात में कम दिखाई देता है तो इसका कारण विटामिन ई की कमी हो सकता है क्योंकि विटामिन ई की कमी से विटामिन ए भी कम होने लगता है. विटामिन ए नेत्र दृष्टि बनाये रखता है, लेकिन Vitamin E शरीर में विटामिन ए का सही लेवल मेन्टेन करने के लिए जरुरी है.
See also  हृदय रोग के लक्षण की कैसे पहचान करें?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *