फैटी लिवर क्या होता है इस से बचने के घरेलू उपाय क्या है?
फैटी लिवर क्या होता है इस से बचने के घरेलू उपाय क्या है?

फैटी लिवर को हिंदी में गुर्दे की चर्बी कहते है। फैटी लिवर एक तरह की लिवर की बीमारी होती है। लिवर में वसा की मात्रा अधिक होने पर लिवर फैटी हो जाता है। इसके कारण लिवर में खराबी आ जाती है। केवल अधिक तैलीययुक्त पदार्थ से लिवर में फैट नहीं होता है। बल्कि अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से भी लिवर को बहुत नुकसान पहुंचता है। इस नुकसान के कारण लिवर काम करना बंद कर देता है।

See also  बैंगन खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ होता है?

फैटी लिवर को ठीक करने के लिए घरेलु उपचार निम्नलिखित है।

  • आंवले का रस का सेवन करना चाहिए। यह फैटी लिवर को कम करने में मदद करता है।
  • प्याज भी फैटी लिवर को कम करने के लिए फायदेमंद होता है। प्रतिदिन दो बार प्याज का सेवन जरूर करें। कुछ दिनों आपको लाभ नजर आएगा।
  • छाछ को हमलोग वैसे भी पेट के छोटे मोटे बीमारियों में इस्तेमाल कराते रहे हैं. लीवर के लिए ये बेहद फायदेमंद है. लीवर फैटी लीवर में छाछ जिसमें हींग का बगार देकर, जीरा काली मिर्च और नमक मिला हु हो दोपहर के भोजन के बाद सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है।
  • अच्छे जामुन का रस लिवर के लिए बहुत लाभदायक होता है। जामुन का रस स्वाद में कसेला होता है। यह कसेला स्वाद ही औषधीय के रूप में कार्य करता है।
  • नींबू में एंटी बायोटिक एंटी वायरल गुण होता है। जो फैटी लिवर को सुधारने में उपयोगी होता है। रोजाना नींबू के रस का सेवन जरूर करना चाहिए।
See also  अस्थमा का घरेलु इलाज

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *