सेंधा नमक के फायदे, आपको हर रोज इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे
सेंधा नमक के फायदे, आपको हर रोज इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे

सेंधा नमक के फायदे कई हैं। आगे पढ़िए, फिर जानकर आपको हर रोज इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे।

नमक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसका उपयोग कई तरह के उपचार में भी किया जाता है.

प्रतिदिन खाने वाले नमक में सोडियम और पोटेशियम होता है। सोडियम बीपी बढ़ाता है तो पोटेशियम उसे कम करता है। बाजार में दो तरह के नमक मिलते हैं। इनमें एक रिफाइंड, आयोडीन सफेद नमक और दूसरा क्रिस्टल और पाउडर रूप में सेंधा और काला नमक। डॉक्टरों का मानना है कि सफेद नमक में सोडियम और अन्य केमिकल अत्यधिक मात्रा में होते है, जो स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं माने जाते हैं।

इसके साथ ही ज़रूरत से ज्यादा नमक का सेवन करना भी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि व्रत में इस्तेमाल किया जानेवाला सेंधा नमक यानी रॉक साल्ट आयुर्वेद के नज़रिए से स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

सेंधा नमक में पाए जानेवाले मिनरल्स और औषधिय गुण कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं.

जब आप सेंधा नमक के कुल सात फायदे जानेंगे तो आप इसका सेवन सिर्फ व्रत में नहीं बल्कि हर रोज करना चाहेंगे.

इस नमक के सेवन से कई तरह की बीमारियां नहीं होती है। इनमें ब्लड प्रेशर, त्वचा रोग, आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस, डिप्रेशन, स्ट्रेस आदि है। इस नमक के सेवन से पाचन भी अच्छा रहता है। नमक से कब्ज, पाचन समस्या, गैस, सीने की जलन, गोइटर, हिस्टीरिया, मंद दृष्टि, हाई ब्लड प्रेशर, रक्त की कमी और अन्य कई बिमारियां नहीं होती है।

See also  पुलिस विभाग की भर्ती चल रही थी

1) पाचन को बनाता है दुरुस्त

ये नमक न सिर्फ हमारी पेट की कई समस्याओं को दूर करता है बल्कि यह हमारे शरीर में पाचक रसों का निर्माण भी करता है. नियमित रुप से इसका सेवन करने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया दुरुस्त होती है.

2) बॉडी को बनाता है एक्टिव

सेंधा नमक में करीब 84 प्रकार के ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम बॉडी को फिट और एक्टिव बनाता है.

3) शरीर के दर्द को करता है गायब

सेंधा नमक शरीर के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है. यह नमक शरीर की मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.

4) तनाव से लड़ने में मददगार

सेंधा नमक स्ट्रेस को काफी हद तक कम करता है. इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाए रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

5) हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

See also  आइये आज आपको "धरती पर भगवान हैंसिद्ध करके दिखाता हूँ"

सेंधा नमक को गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल होता है।

ये नमक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक माना जाता है. इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है. सेंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है. इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

6) अस्थमा को करे दूर

अस्थमा, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी फायदेमंद होता है. नींद न आने की समस्या में भी सेंधा नमक काफी लाभदायक होता है.

Read Also: सेंधा नमक के नुकसान

7) साइनस में दे राहत

साइनस का दर्द पूरे शरीर को तकलीफ देता है और इससे छुटकारा पाने के लिए सेंधा खाना फायदेमंद रहता है. अगर आपको स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.

8) स्ट्रेस कम करने में

सेंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है. इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

सेंधा नमक खाने से क्या नुकसान होता है?
See also  जज और मजिस्ट्रेट मे क्या अंतर होता है?

इस नमक में आयोडीन की मात्रा काफी कम होती है. इसे अधिक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी हो सकती है. इसके अलावा ज्‍यादा सेवन से पेट का कैंसर होने का खतरा भी बना रहता हैं.

क्या सेंधा नमक में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है?

हां, साधारण नमक के मुकाबले सेंधा नमक में पोटैशियम की अधिक मात्रा होती है। इसे किडनी से ग्रस्त मरीज के लिए सबसे अच्छा स्रोत माना जा सकता है

क्या सेंधा नमक का इस्तेमाल किडनी पेशेंट के लिए करना चाहिए?

हां, विभिन्न शोधों के मुताबिक क्रोनिक किडनी डिजीज पेशेंट्स सामान्य नमक यानी टेबल साल्ट की जगह पर सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस संबंध में एनसीबीआई की साइट पर रिसर्च पेपर उपलब्ध है

सेंधा नमक में क्या पाया जाता है?

सेंधा नमक में प्राकृतिक तौर पर कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम व कॉपर जैसे लगभग 90 से अधिक मिनरल्स पाए जाते हैं 

क्या सेंधा नमक खाना सुरक्षित है?

जी हां, सेंधा नमक का खाने में इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित माना जा सकता है। सेंधा नमक के नुकसान भी कम ही माने गए हैं। इसके दुष्प्रभावों के बारे में लेख में ऊपर बताया गया है। बस इसकी सही मात्रा का ध्यान रखें 

Leave a comment

Leave a Reply