Yellow papaya
Yellow papaya

हम सभी जानते है की पपीता कितना मीठा होता है और हम सभी को यह खाना बेहद पसंद है। मगर क्या आप जानते हैं की पपीता का बीज जो हम लोग अक्सर फेक देते हैं वह कितना लाभदायक है। पपीता बीज में ऐसे यौगिकों है जो जिगर, गुर्दे और पाचन तंत्र को साफ़ करने की छमता रखती है।

रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में जो हम कहना कहते हैं वह पाचन तंत्र पर असर करती है। और पाचन तंत्र को समय समय पर detoxify करते रहना चाइये।

See also  पेशाब में जलन के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार क्या हैं?

पपीता लंबे समय से  ब्लूड प्रेशर के इलाज के लिए  इस्तेमाल किया जाता रहा है । पपीता कैंसर के उपचार में इस्तेमाल किया गया है।

इस पेज पेज पपीता के बीज के फायदे बताएंगे

१) पाचन तंत्र शक्ति बढ़ाने में

पपीता  पाचन तंत्र की शक्ति बढ़ाने में बहुते मदद करता हैं। इसके बीज मजबूत विरोधी परजीवी और जीवाणुरोधी प्रभाव है, जो इस फल आंतों में अमित्र सूक्ष्मजीवों को नष्ट में मदद करता है प्रदान करते हैं। रोगजनक-विरोधी तत्त्व food-poisoning से निपटें की ताकत रखते हैं।

२) कैंसर की रोकथाम

पपीता के बीज में Phenolic compounds और  flavonoids होता है  जो ट्यूमर के विकास को बाधित करता है। आइसोथियोसाइनेट, phytonutrient का एक प्रकार है, स्तन, प्रोस्टेट, फेफड़े और पेट के कैंसर को रोकने की शक्ति है।

See also  डायबिटीज में क्या खाना चाहिए?

३) जिगर (लिवर) का शुद्धिकरण

पपीता के बीज लंबे समय से पारंपरिक चीनी चिकित्सा चिकित्सकों द्वारा इस्तेमाल किया गया है। यह जिगर को शुद्ध करता है ताकि जिगर सही तरीके से काम करे।  कई अध्ययनों से पता चला है कि पपीता के बीज फैटी लीवर, जिसे लीवर सिरोसिस के रूप में जाना जाता है, के लिए चमत्कार साबित हुआ है। बस एक चम्मच रोजाना पपीता बीज काफी है जिगर को शिद्ध करने के लिए।

४) गुर्दे (किडनी) का शुद्धिकरण

पपीते का बीज आपके गुर्दे के लिया भी बहुत फायदेमंद है। यह बीज विष प्रेरित सूजन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं।

५) रक्त चाप (ब्लड प्रेशर) कम करने में

चूहों पर किये गए प्रयोग से यह पता चला है की पपीता हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

See also  कच्चा दूध पीने के क्या फायदे हैं?

Carpaine-एक, एक यौगिक फल जो पपीते की मांस, पत्तियों और बीजों में पाया जाता है, डायस्टोलिक, सिस्टोलिक, और धमनी रक्तचाप (एमएपी) को कम करने मैं सहयोग करता है।

६) सूजन को कम

Papain और  chymopapain में सूजन काम करने की छमता होती है। इसीलिए पपीता का बीज अस्थमा, गठिया, जोड़ों के दर्द और गठिया के खिलाफ प्रभावी है।

 

नोट: If you are trying to conceive, avoid these seeds at any cost. Studies on male rats showed that their sperm was reduced. The lab rats were given papaya seeds.

Leave a comment

Leave a Reply