सफेद मूसली खाने के क्या फायदे हैं?
सफेद मूसली खाने के क्या फायदे हैं?

सफेद मूसली के ये 5 लाभ, आप नहीं जानते होंगे…

सफेद मूसली एक एकसी चमत्कारि औषधि है जिसका प्रयोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है। मूसली के लाभ तो आपने भी सुने होंगे, लेकिन इसके यह 5 फायदे आप बिल्‍कुल नहीं जानते …जरूर जानें –

1 सफेद मूसली शारीरिक शिथिलता को दूर कर उर्जा को बढ़ाने में बेहद लाभकारी होती है, यही कारण है कि कई तरह की दवाइयों के निर्माण में सफेद मूसली का प्रयोग किया जाता है।

See also  क्या घुटने के दर्द को ठीक करने का कोई उपाय बता सकते हैं?

पेशाब में जलन की शिकायत होने पर तो सफेद मूसली की जड़ को पीसकर इलायची के साथ दूध में उबालकर पीना बेहद फायदेमंद होता है। दिन में दो बार इस दूध को पीना लाभदायक होगा।

महिलाओं के लिए मूसली अत्यधिक लाभकारी होती है। यह उम्र के असर को कम कर सुन्दरता बढ़ाने में भी मददगार साबित होती है। इसके अलावा अन्य नारी प्रमुख समस्याओं में भी इसका सेवन फायदेमंद होता है।

See also  मलेरिया बुखार को हम जल्द कैसे ठीक कर सकते हैं?

पथरी यानि स्टोन की समस्या में सफेद मूसली को इन्द्रायण की सूखी जड़ के साथ बराबर मात्रा (1-1 ग्राम) में पीसकर, इसे एक गिलास पानी में डालकर खूब मिलाएं और मरीज को प्रतिदिन सुबह पिलाएं। यह उपाय सात दिनों में ही अपना प्रभाव दिखाता है और पथरी गल जाती है।

See also  अस्थमा का घरेलु इलाज

अगर आपको अक्सर बदन दर्द की शि‍कायत बनी रहती है, तो प्रतिदिन सफेद मूसली की जड़ का सेवन फायदेमंद होता है। उच्च रक्तचाप, रुमेटी गठिया में भी यह लाभकारी है।

Leave a comment

Leave a Reply