पेड़ लगाने के महत्व पर बार-बार जोर दिया गया है। इसका कारण यह है कि वे कई लाभ प्रदान करते हैं। पेड़ लगाने का एक मुख्य लाभ यह है कि वे हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। ऑक्सीजन की उपस्थिति के बिना जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है। पेड़ लगाना भी आवश्यक है क्योंकि उनमें हानिकारक गैसों को अवशोषित करने की शक्ति होती है। कार्बन मोनो-ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों और वाहनों और उद्योगों द्वारा उत्सर्जित धुएं के कारण बढ़ते प्रदूषण को पेड़ों की उपस्थिति के कारण काफी हद तक नियंत्रित और शुद्ध किया जाता है।

See also  बुढ़ापे में घुटने दर्द ना हो इसके लिए क्या करना चाहिए ?

पेड़ पक्षियों और जानवरों को भी आश्रय प्रदान करते हैं। गर्म गर्मी के दिन, वे चिलचिलाती धूप से भी यात्रियों को राहत प्रदान करते हैं। पेड़ हमारे ग्रह को रहने लायक बनाते हैं। लेकिन भले ही पेड़ कई लाभ प्रदान करते हैं और हम उनके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते, हम विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए तीव्र गति से उन्हें काट रहे हैं।

See also  आयुर्वेद में सुबह रात की भीगी किशमिश खाने को क्यों कहते हैं ?

लकड़ी का उपयोग आवश्यकता के विभिन्न उत्पादों के साथ-साथ लक्जरी बनाने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि प्रत्येक दिन कई पेड़ काटे जा रहे हैं। बढ़ती आबादी एक और कारण है कि कई पेड़ों को तेजी से काटा जा रहा है। जंगलों को औद्योगिक क्षेत्रों और आवासीय स्थानों में बदल दिया जा रहा है।

See also  माइग्रेन के कुछ घरेलू उपचार क्या हैं?

यह समय है जब सरकार को पेड़ों की कटाई पर प्रतिबंध लगाना चाहिए और लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

Leave a comment

Leave a Reply