बियर पीने के 10 फायदे क्या हैं?

इस लेख में आज हम बताने जा रहे हैं कि अगर आप बियर की मात्रा ज्यादा नहीं लेते हो तो इसके क्या क्या फायदे होते हैं। जाहिर सी बात है की अधिक मात्रा तो हर चीज की नुकसानदायक है लेकिन बियर को लेकर जो भ्रांतियां हैं उनको हम इस लेख के द्वारा दूर करने का प्रयास करेंगे।

1.लम्बी उम्र

विभिन्न अध्ययनों से यह बात निकल कर आयी है कि बियर की मात्रा माध्यम लेने वाले लोग उन लोगों से अधिक जी पा रहे हैं जो बिलकुल बियर नहीं पीते या फिर उन लोगों के मुकाबले जो अधिक मात्रा में बियर का सेवन करते हैं।

2.बियर प्राकृतिक है

कुछ लोग ऐसा भ्रम फैलाते हैं कि बियर एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव से भरी हुई है। सच्चाई यह है कि बियर भी उतनी ही प्रकृतिक है जितना दूध और जूस। बीयर को प्रिजर्वेटिव की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसमें शराब और राजक ( ऐसा पौधा जो बियर में सुगंध देने का काम करता है) हैं, दोनों प्राकृतिक संरक्षक हैं।

3.कैलोरी, कार्बोहायड्रेट , कोलेस्टॉल

बियर में कैलोरी , कार्बोहायड्रेट , कोलेस्ट्रॉल इन सब की मात्रा कम है।

4.शरीर का कोलेस्टॉल

बियर में न सिर्फ कोलेस्टॉल नहीं है बल्कि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को मापने के जो पैमाने जिसे एच डी एल और एल डी एल कहा जाता है। दरअसल हमारे शरीर में एच डी एल और एल डी एल का अनुपात अच्छा होना चाहिए तो अगर आप बियर माध्यम मात्रा में लेते हो तो यह एच डी एल की मात्रा 4 % तक बढ़ देता है जिस से एच डी एल और एल डी एल का अनुपात अच्छा हो जाता है।

See also  गैस्ट्रिक प्रॉब्लम के लिए घरेलू उपचार क्या है?

5.आराम

बियर आपको शांत और आराम करने में मदद करती है ताकि आप अपने दोस्तों के साथ मजे कर सको।

6.विटामिन ‘बी’ की भरपूर मात्रा

बीयर में बी विटामिन के उच्च स्तर हैं, विशेष रूप से फोलिक एसिड, जो दिल के दौरे को रोकने में मदद करने के लिए माना जाता है। बीयर में घुलनशील फाइबर भी होता है, जो आपको नियमित रखने के लिए अच्छा होता है, जो बदले में इस संभावना को कम कर देता है कि आपका शरीर वसा की तरह अनावश्यक जंक को अवशोषित कर लेगा।

7.पानी से ज्यादा सुरक्षित है

यदि आप कहीं ऐसे स्थान पर हैं जहाँ आपको पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है, तो स्थानीय बीयर हमेशा सुरक्षित होती है। यह स्थानीय बोतलबंद पानी की तुलना में अधिक सुरक्षित है। बीयर को ब्रूइंग प्रक्रिया में उबाला जाता है और बोतल को कैप करके सील कर दिया जाता है और बाद में उसे साफ रखा जाता है, क्योंकि अगर ऐसा नहीं है, तो यह स्पष्ट तरीके से खराब हो जाता है जिससे इसे बेचना असंभव हो जाता है। भले ही यह खराब हो, लेकिन जीवन-रक्षक बैक्टीरिया बैक्टीरिया (रोगजनक) नहीं हैं जो बीयर में रह सकते हैं। इसलिए पानी पीना – यहां तक कि खराब बीयर भी पानी से ज्यादा सुरक्षित है।

See also  निरोगधाम पत्रिका

8.दिल के दौरे को रोकती है

1999 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में एक अध्ययन में कहा गया था कि एक दिन में तीन ड्रिंक्स का मध्यम सेवन कोरोनरी हृदय रोग के खतरे को 24.7 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

9.कैंसर को रोकती है

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में पर्यावरण और आणविक विष विज्ञान विभाग के डॉ। क्रिस्टोबाल मिरांडा के अनुसार, एक्सथोहुमोल एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर पैदा करने वाले एंजाइमों को रोकता है।

10.मोटापा नहीं आता

लंदन के यूनिवर्सिटी कॉलेज और इंस्टीट्यूट क्लिनिक ए एक्सपेरिमेंटली मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा 2003 में प्राग में किए गए एक अध्ययन में लोगों द्वारा बीयर पीने की मात्रा और उनके पेट के आकार के बीच कोई संबंध नहीं बताया गया है। शोधकर्ताओं ने कहा, “एक आम धारणा है कि बीयर पीने वाले औसतन या तो शराब न पीने वाले या शराब पीने वालों की तुलना में अधिक ‘मोटे’ होते हैं।” लेकिन उन्होंने पाया कि “बीयर और मोटापे के बीच संबंध, यदि यह मौजूद है, तो संभवतः कमजोर है।” अधिकांश अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से (और मध्यम) बीयर पीते हैं, वे गैर-पीने वाले से कम वजन करते हैं। बीयर आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकती है, आपके शरीर को वसा को अवशोषित करने से बचा सकती है। बस इसे मॉडरेशन में पिएं, अन्यथा स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में।

Leave a Reply

%d bloggers like this: