बालों को डैंड्रफ मुक्त कैसे बनाएं?
बालों को डैंड्रफ मुक्त कैसे बनाएं?

आजकल हर दूसरा व्यक्ति बालों में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या से ग्रस्त है।यह एक तरह का फंगल इन्फैक्शन होता है जो एक बार हो जाए,खत्म होने का नाम ही नहीं लेता।☹️

वास्तव में,डैंड्रफ मिटाने के लिए महंगे तेल और लुभावने विज्ञापनो वाले शैम्पू उतने कारगर सिद्ध नहीं होते,जितने दादी नानी के नुस्खे काम देते हैं।?

ये लोग रसोई से ही अपनी दवाइयाँ बना लेते थे और हमारी खुशकिस्मती है कि हमें भी उनका फायदा मिल रहा है।?

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है। इससे गर्दन व पीठ पर pimples की भी समस्या हो जाती है।?

बथुए का पेस्ट

सबसे प्रभावशाली पुराना उपाय है बथुए की पत्तियों का पेस्ट।

बथुआ काटकर धोकर बारीक पीस लीजिए और उसका पेस्ट सिर पर दस मिनट लगा रहने दें,फिर मृदु शैम्पू से सिर धो लें, कुछ ही दिन में फर्क महसूस होना शुरू हो जाएगा। हफ्ते में दो बार यह प्रयोग करें।

बथुए में विटामिन ए,कैल्शियम और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों से डैंड्रफ दूर भगाने में बहुत मददगार साबित होते हैं।

दही,प्याज का रस व नीबू का मिश्रण :

यदि डैंड्रफ के कारण बाल भी झड़ रहे हों तो दही को beat कर के उसमें प्याज का रस मिलाकर आधा घंटा लगाएं। बालों को पोषण भी मिलेगा और रूसी भी दूर होगी। दही में मौजूद प्रोटीन और विटामिन बी 5 बालों के पोषण में मदद करते हैं और प्याज बाल झड़ने से रोकता है। इसमे थोड़ा नीबू भी डाल सकते हैं, जिसका cytric acid बालों में चमक लाने का काम करता है।

लहसुन का पेस्ट :

ऐसे ही लहसुन का पेस्ट बालों में लगाकर पन्द्रह मिनट बाद सिर धोने से फायदा मिलता है।लहसुन के एण्टी फंगल गुण डैंड्रफ को बढ़ने से रोकते हैं।

सिरका :

एक कप पानी में दो चम्मच सिरका डालकर सिर में मसाज करने के बाद धोने पर भी रूसी से छुटकारा मिलता है।

जहां बालों में तैलीयपन आने लगे और हल्की खुजली महसूस हो,इनमें से कोई remedy का प्रयोग करिए और कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से मुक्ति पाइए।ये प्रयोग करने में बेहद आसान भी हैं,बस इन को लगवाने के लिए मम्मी, बहन या पत्नी की जरूरत है।?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *