बालों का झड़ना कैसे रोकें ?
बालों का झड़ना कैसे रोकें ?

पहले के ज़माने में बाल झड़ना बुढ़ापे में शुरू होते थे, परंतु आजकल हर उम्र के लोग इसका शिकार हो रहे हैं। इसके कई कारण हो सकते है- तनाव, केमिकल युक्त शैम्पू, खान-पान में जरूरी पोषक तत्वों की कमी या अन्य। एक वयस्क स्त्री या पुरुष के सिर पर बालों की संख्या लगभग डेढ़ लाख तक होती है। साधारणतया 10–15 बाल एक दिन में गिरना आम बात है परन्तु 20–25 बालों का प्रतिदिन झड़ना रोग माना जाता है। इसके लिए खान-पान में सुधार करना चाहिए। खान-पान में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को, जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। तथा एक दिन में कम से कम 8–10 गिलास पानी पीना चाहिये।

बाल यदि ज्यादा मात्रा में गिर रहें हैं तो निम्नलिखित होम्योपैथी दवाईयां चिकित्सक की देखरेख में लें-

  1. एसिड फॉस क्यू,
  2. सीपिया 200,
  3. चार्ड्ना 200,
  4. नक्स वोमिका 200
See also  इन 7 प्राकृतिक तरीकों से पाएं अल्‍जाइमर से छुटकारा, जल्‍दी मिलेगा आराम:

(एक बार में किसी एक दवाई की 10–10 बून्द आधे कप पानी में सुबह -शाम खाना खाने के बाद लें ।)

घरेलू उपचार –

  • नीम गिलोय- यह एक बेल है जो आमतौर पर नीम के वृक्षों पर लपेटी हुई पायी जाती है, इसलिए इसका नाम नीम गिलोय है। नीम गिलोय की बेल के पत्तों व आँवले के रस को बराबर मात्रा के लेकर के बाल धोने से बाल झड़ने की समस्या ठीक हो जाती है।
  • आँवला- प्रकृति ने हमें एक सौग़ात दी है और वो है आँवले की। वास्तव में आँवला बालों के लिए प्रकृति द्वारा दिया गया एक अद्भुत वरदान है। आँवले को सुखाकर उसका चूर्ण बना बनाले और बाल धोते समय आँवले के चूर्ण का उपयोग करें। आँवले में विटामिन- सी की भरमार होती है इसलिए आँवले को खाना भी चाहिए।
  • शिकाकाई- शिकाकाई बालों को पोषण प्रदान करती है तथा बालों की स्वाभाविक चमक को भी बनाए रखती है एवं इसके नियमित प्रयोग से बाल जड़ से मजबूत बनते है व झड़ना कम हो जाते हैं।
  • रीठा- रीठा भी बालों के लिए बहुत उपयोगी है। जिनको बाल झड़ने की समस्या है उनको रीठा, आँवला व शिकाकाई के पानी से बालों को धोना चाहिये।
  • प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाने से बाल झड़ना कम हो जाते हैं।
  • नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी से बाल धोने पर बालों के सारे रोग मिट जाते है तथा बाल झड़ना भी बंद हो जाते हैं।
  • सिर में जिस जगह से बाल ज्यादा झड़ रहे है, वहां पर नींबू व संतरे के बीजों को पीस कर लगाएं ऐसा 1–2 महीने लगातार करें।
See also  किडनी की बीमारी के 10 संकेत

किसी भी प्रयोग का नतीजा मात्र 2–3 दिनों में नहीं मिलता, इसलिए लिए कम से कम 1–2 महीने लगातार इनका उपयोग करके देखना चाहिए। ये नुस्ख़े रसायनमुक्त होते है और पूर्ण रूप से प्राकृतिक होते हैं।इनसे बालों को कोई भी नुकसान नहीं होता हैं।

Leave a comment

Leave a Reply