खामोशी की दुकान | जिगमंट फ्रेंकल

खामोशी की दुकान | जिगमंट फ्रेंकल – Khamoshi Ki Dukan

खामोशी की दुकान | जिगमंट फ्रेंकल

जिस दिन मैंने अपना कारोबार करने का फैसला किया तो यह तय है कि ख़ामोशी बेचने के लिए एक दुकान खोलूँगा। इस दुकान में सिर्फ एक छोटा सा कामचलाऊ काउंटर होगा, बाकी सभी जगह शेल्फ ही शेल्फ होंगी जिन पर आकर्षक पैकिंग में भिन्न भिन्न प्रकार की खामोशियाँ सजाई गई होंगी। हालाँकि सभी पैकिंग के अंदर रखे माल की बुनियादी सामग्री एक ही होगी पर उनके प्राप्ति स्रोत, मिलावट के अनुपात, बनावट और गंध में अंतर होने के कारण भिन्नता भी होगी।

सागर की ख़ामोशी देखने में हरापन लिए हुए नीले रंग की लुभावनी सूरत में होगी जिनके अंदर से जहाजों और पनडुब्बियों का शोर एक पेटेंटेड वैज्ञानिक विधि से फ़िल्टर कर के निकाल दिया जाएगा… हाँ, मेडुसा की घंटियों की झंकार बगैर किसी छेड़छाड़ उसमें ज्यों की त्यों छोड़ दूँगा।

See also  घंटाघर | चंद्रधर शर्मा गुलेरी

जंगलों की खामोशी की भी हरे रंग की एक खूबसूरत पैकिंग होगी पर इसका ध्यान रखूँगा कि इसमें पक्षियों की गुनगुनाहट वैसी बनी रहे जैसी जंगलों में होती है… ये जंगलों की खामोशी के अविभाज्य अंग जो हैं।

फ्रिज के नीचे सजा कर सफेद रंग की पैकिंग में हिमाच्छादित पर्वत शिखरों और दोनों ध्रुवों की ख़ामोशी बेचने के लिए रखूँगा।

इस से उलट जहाँ तक तपिश भरी ख़ामोशी की बात है, गहरी नींद में निश्चिंत होकर सोए हुए बच्चों और गहन समझदारी और साझेपन से जुड़े हुए पति पत्नी के जोड़ों की ख़ामोशी भी वहाँ उपलब्ध होगी।

See also  टेडी बियर

मेरी दुकान में “खुद कर के देखने” को प्रोत्साहित करने वाली किट भी बेचने को रखी जाएगी… जैसे कभी न बजने वाली घंटी, कार का टूटा फूटा हॉर्न, बगैर बारूद वाले तोप के गोले, गालियों और चीखों के कई संकलन जिनके जुड़े हुए पन्ने कभी काट कर पढ़ने लायक नहीं बनाए गए।

दुकान का नियम होगा कि ग्राहक आए, मुस्कराहट बिखेर कर बगैर मुँह से एक शब्द भी बोले हुए अपनी पसंद की चीज की ओर इशारा करे… फिर सामने रखे मखमली रबर पैड पर पैसे ऐसे निकाल कर रखे कि सिक्कों की झनझनाहट वे अपने अंदर सोख लें।

हाँ, एक चीज़ मेरे यहाँ नहीं मिलेगी… मेरी दुकान के अलावा ग्राहक जहाँ कहीं चाहेगा उसको मिल जाएगी, और वह भी जेब से एक कौड़ी निकाले बगैर… और वह होगी कब्रिस्तानों की अंतिम और चरम खामोशी।

See also  भेड़िया

Download PDF (खामोशी की दुकान)

खामोशी की दुकान – Khamoshi Ki Dukan

Download PDF: Khamoshi Ki Dukan in Hindi PDF

Leave a Reply

अलग-अलग पोज़ में अवनीत कौर ने करवाया कातिलाना फोटोशूट टीवी की नागिन सुरभि ज्योति ने डीप नेक ब्लैक ड्रेस में बरपया कहर अनन्या पांडे की इन PHOTOS को देख दीवाने हुए नेटिजेंस उर्फी जावेद के बोल्ड Photoshoot ने फिर मचाया बवाल अनन्या पांडे को पिंक ड्रेस में देख गहराइयों में डूबे फैंस Rashmi Desai ने ट्रेडिशनल लुक की तस्वीरों से नहीं हटेगी किसी की नजर ‘Anupamaa’ ब्लू गाउन में, Rupali Ganguly Pics Farhan-Shibani Dandekar Wedding: शुरू हुई हल्दी सेरेमनी Berlin Film Festival: आलिया ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ स्टाइल में PICS अवनीत कौर प्रिंटेड ड्रेस में, बहुत खूबसूरत लग रही हैं Palak Tiwari ने OPEN ब्लेजर में कराया BOLD फोटोशूट साड़ी के साथ फ्लावर प्रिंटेड ब्लाउज़ में आलिया भट्ट
%d bloggers like this: