कच्चा दूध पीने के क्या फायदे हैं?

कच्चे दूध में हैं कई ऐसे गुण जो गर्म दूध में नहीं, जानिए- इसके चौंकाने वाले फायदे:

अगर दूध को बिना गर्म किए या बिना उबाले पीया जाए तो ये वो फायदे भी करता है जो कि गर्म दूध नहीं कर सकता।

एलर्जी से करता है बचाव- कई शोध में सामने आया है कि जो बच्चे कच्चा दूध पीते हैं उन्हें 50 फीसदी कम एलर्जी संबंधी बीमारियां होती है और जो बच्चे ऐसा नहीं करते हैं उनमें अस्थमा होने की 41 फीसदी संभावना बढ़ जाती है। जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इमूनॉलॉजी में छपी एक रिसर्च के अनुसार उन्होंने 800 बच्चों पर रिसर्च किया और उन्होंने पाया कि कच्चा दूध पीने वाले बच्चों में खुद ही दिक्कतें दूर हो गई।

See also  मानव स्वास्थ्य के लिए जिंक (Zn) किस प्रकार आवश्यक है इसकी कमी से क्या रोग हो सकते है ?

पोषक तत्वों की पूर्ति करता है- कच्चे दूध में कई पोषक तत्व होते हैं, जिसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पौटेशियम शामिल है। इससे आपको वो तत्व मिल जाते हैं जो कि आपके शरीर के लिए आवश्यक है। बता दें कि इन तत्वों से आपकी हड्डियों, ब्लड सर्कुलेशन, हाइड्रेशन, मसल, मेटाबोलिज्म आदि को फायदा पहुंचता है।

कैंसर से बचाव- कच्चे दूध में एक ऐसा तत्व होता है जिसमें लिनोलेइक एसिड होता है जो कि आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। कई रिसर्च में सामने आया है ति इससे ब्रेस्ट, हड्डी कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

पचाने में आसान- आपको ये जानकर भले ही अजीब लगे, लेकिन कई रिसर्च में सामने आया है कि कच्चा दूध पचाने में आसान होता है और यह शरीर को फायदे करते हुए जल्दी पच जाता है। दूध में मौजूद लिपेस, लेक्टेस और एमीलेस नाम के एंजाइम पाचन क्रिया में मदद करते हैं।

See also  हल्दी पानी सुबह क्यों ले

नुकसान: हलांकि कई रिसर्च में सामने आया है कि कच्चा दूध आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है, इसलिए अगर आपको कच्चा दूध पीने से कोई दिक्कत हो रही हो तो उसे तुरंत छोड़ दें। साथ ही कच्चा दूध की मात्रा को लेकर एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर ले लें।

एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चे दूध में पाया जाने वाले माइक्रोबियल में एशचेरीचिया कोली ओ157-एच7 के साथ संक्रमणकारी सालमोनेला, कैंपीलोबेक्टर और लिस्टेरिया पाया जाता है। ये जीवाणु मनुष्यों में, विशेष रूप से बच्चों, गर्भवती महिलाओं और व्यस्कों में खाद्यजनित बीमारियों का कारण बनते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: