वायरल वीडियो में उटाह में विमानों से गिरती मछलियां कैद
वायरल वीडियो में उटाह में विमानों से गिरती मछलियां कैद

और देखें

पिछले हफ्ते, यूटा में वन्यजीव अधिकारियों ने हजारों मछलियों को एक विमान से बाहर निकाला और राज्य भर में 200 ऊंची झीलों में प्रवेश किया।

वन्यजीव संसाधन का यूटा डिवीजन (DWR) 1956 से मछली को हवाई जहाज से बाहर निकाल रहा है, लाइव साइंस ने पहले बताया था. में वीडियो जो इस हफ्ते वायरल हुआ था, एक प्लेन के नीचे से मछली को फूटते हुए देखा जा सकता है, जिसे नीचे की ओर ले जाया जा रहा है। पानी; चमकदार जानवर तब हवा के माध्यम से पानी की सतह की ओर बढ़ते हैं। इन उड़ानों के दौरान गिराई जाने वाली सबसे आम प्रजातियां ट्राउट की विभिन्न प्रजातियां हैं, एक संकर ट्राउट जिसे स्प्लेक के रूप में जाना जाता है (साल्वेलिनस फॉन्टिनालिस) और आर्कटिक ग्रेलिंग (थाइमलस आर्कटिकस), लाइव साइंस के अनुसार।

हालांकि झीलों को फिर से भरने की यह विधि युवा मछलियों के लिए हिंसक लग सकती है, क्योंकि जीव रिलीज के समय केवल 1 से 3 इंच (2.5 से 7.6 सेंटीमीटर) लंबे होते हैं, हवा वास्तव में उन्हें काफी धीरे से नीचे ले जाती है – जैसे पत्तियां फड़फड़ाती हैं हवा, यूटा डीडब्लूआर के दक्षिणी क्षेत्र कार्यालय के आउटरीच प्रबंधक फिल टटल ने 2018 में लाइव साइंस को बताया। लगभग 95% मछलियों के प्रत्येक रिलीज से बचने की उम्मीद है।

एक ही उड़ान के दौरान, विमान सैकड़ों पाउंड पानी ले जाता है और 35,000 मछलियों को गिरा सकता है, यूटा डीडब्ल्यूआर के अधिकारी फेसबुक पर लिखा. लाइव साइंस ने पहले बताया था कि पायलट मछली को गिराते समय पेड़ की रेखा के ठीक ऊपर या चट्टानों और पहाड़ों जैसे अन्य प्राकृतिक अवरोधों पर विचार करते हुए जितना संभव हो उतना नीचे उड़ते हैं। यूटा डीडब्ल्यूआर द्वारा विमानों का उपयोग शुरू करने से पहले, लोग और घोड़े मछली को दूर-दराज की पहाड़ी झीलों तक पैदल ही ले जाते थे; जूमिंग प्लेन से उछाले जाने की तुलना में यह यात्रा मछली के लिए अधिक तनावपूर्ण साबित हुई।

यदि यूटा डीडब्ल्यूआर ने हर साल अपनी उच्च-ऊंचाई वाली झीलों को बहाल नहीं किया, तो मछली पकड़ने के लोकप्रिय स्थान जल्द ही पूरी तरह से मछली से समाप्त हो जाएंगे। पुन: स्टॉक करने के लिए उपयोग की जाने वाली मछलियों को हैचरी में पाला जाता है, और अधिकांश को बाँझ होने के लिए पाला जाता है ताकि अचानक जनसंख्या वृद्धि को रोका जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि देशी वन्यजीव प्रजातियों पर उनका न्यूनतम प्रभाव हो।

मूल रूप से लाइव साइंस पर प्रकाशित।