IndiaToday.in
रूस ने सेवा कुत्तों पर नव विकसित पैराशूट प्रणाली का

रोस्टेक स्टेट कॉरपोरेशन के एक हिस्से टेक्नोडिनामिका ने पैराशूट विकसित किए हैं जो किसी व्यक्ति को सर्विस डॉग के साथ उन जगहों पर गिरा सकते हैं जहां विमान या हेलीकॉप्टर उतरना कोई विकल्प नहीं है।

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट। (फोटो साभारः यूट्यूब)

रूस परीक्षण कर रहा है कि क्या कुत्ते पैराशूट के साथ विमान से उन क्षेत्रों में उड़ सकते हैं जहां हेलीकॉप्टर या विमानों का उतरना संभव नहीं है। सोशल मीडिया पर पहले टेस्ट लैंडिंग की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। रोस्टेक स्टेट कॉरपोरेशन के एक हिस्से टेक्नोडिनामिका ने पैराशूट विकसित किए हैं जो किसी व्यक्ति को सर्विस डॉग के साथ उन जगहों पर गिरा सकते हैं जहां विमान या हेलीकॉप्टर उतरना कोई विकल्प नहीं है।

टेक्नोडिनामिका ने मंगलवार को कहा कि वह इस नए विकसित डिवाइस के परीक्षण के अंतिम चरण में है। सरकारी मीडिया पर प्रसारित फुटेज में एक जर्मन शेफर्ड को 13,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ते हुए एक विमान से गोता लगाते हुए दिखाया गया है। कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “चार-पैर वाले कानून प्रवर्तन अधिकारी अक्सर सैन्य और बचाव कार्यों में शामिल होते हैं, लेकिन कभी-कभी पैदल गंतव्य तक पहुंचने में बहुत लंबा समय लगता है और हेलीकॉप्टर या विमान से उतरना असंभव है।”

Technodinamika द्वारा विकसित पैराशूट हार्नेस को सिंगल और टेंडेम जंप दोनों के लिए डिज़ाइन किया गया है। द मॉस्को टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, लैंडिंग के बाद परीक्षण विषय “अच्छा लगा”। टेस्ट पैराशूटिस्ट आंद्रेई तोरोपकोव ने कहा कि शुरू में प्लेन का दरवाजा खोलने पर कुत्तों को थोड़ा तनाव होता है, लेकिन वे अंततः शांत हो जाते हैं। “जब दरवाजा खुलता है और हवा और शोर होता है तो जानवर तनाव में आ जाते हैं, लेकिन कुत्ते के हैंडलर की बदौलत वे शांत हो जाते हैं। उनके बिना यह अधिक कठिन है, ”न्यूज पोर्टल ने तोरोपकोव के हवाले से कहा।

निर्माताओं ने कहा कि वे डॉग पैराशूट जंप के लिए अधिकतम ऊंचाई को दोगुना कर 8,000 मीटर करने पर काम कर रहे हैं। परीक्षण 2021 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।