बांध पर मिग विमान के उतरने का वायरल वीडियो असली नहीं, एक सिमुलेशन वीडियो गेम है - दिप्रिंट
बांध पर मिग विमान के उतरने का वायरल वीडियो असली
मिग 29 पर एक बांध पर उतरते हुए सिमुलेशन गेम का वीडियो हड़पने | यूट्यूब

रविवार को सोशल मीडिया पर एक बांध पर मिग-29 विमान के उतरने का एक वीडियो वायरल हो गया।

मिग विमान श्रृंखला के लड़ाकू विमान हैं जिन्हें रीड की हड्डी पिछले 50 वर्षों से भारतीय वायु सेना के

आरपीजी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन हर्ष गोयनका, जिनके ट्विटर पर 1.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं, ने वीडियो को “अतुल्य” बताते हुए साझा किया। उनके ट्वीट को 1,200 से ज्यादा बार लाइक किया जा चुका है।

गोयनका एक अन्य उपयोगकर्ता शक्ति एस चौहान द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट का जवाब दे रहे थे, जिन्होंने लिखा था: “एक बांध पर #MIG विमान द्वारा सुंदर लैंडिंग और इससे भी अधिक आश्चर्यजनक टेक ऑफ”। चौहान के ट्वीट को 2,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने पसंद किया और 450 से अधिक बार रीट्वीट किया।

एक अन्य ट्विटर उपयोगकर्ता, जो खुद को “सैन्य इतिहासकार” के रूप में वर्णित करता है, ने लिखा: “टेक ऑफ अविश्वसनीय हिस्सा है। वजन अनुपात के लिए जोर इस तरह है। मोदी जी हैं तो सब मुमकिन है।”

वीडियो भी था साझा फेसबुक पर व्यापक रूप से।

तथ्यों की जांच

एक मिग विमान को एक बांध पर उतरते हुए दिखाने वाला वीडियो वास्तविक नहीं है, बल्कि वास्तव में एक सिमुलेशन गेम से काटा गया एक एनीमेशन है। डिजिटल लड़ाकू सिम्युलेटर (डीसीएस)। यह एक फ्री-टू-प्ले डिजिटल युद्धक्षेत्र गेम है और सैन्य विमानों, टैंकों, जमीनी वाहनों और जहाजों का यथार्थवादी अनुकरण प्रदान करता है।

शीर्षक “मिग 29 बांध पर उतरा DCS”, वीडियो पहली बार 17 अक्टूबर 2020 को एक फ्लाइट सिमुलेशन प्रशंसक द्वारा YouTube पर पोस्ट किया गया था, जिसने बाद में, टिप्पणी अनुभाग में, दर्शकों को अवगत कराया कि यह एक फ्लाइट सिम्युलेटर गेम द्वारा बनाया गया है और साइट के लिंक भी दिए हैं।