bengaluru-girl-original-song.jpg, मिलिए बेंगलुरू की 8 वर्षीय गायिका-गीतकार तालिया जोस से, जिन्होंने अपना पहला अंग्रेजी एकल रिलीज़ किया
bengaluru-girl-original-song.jpg, मिलिए बेंगलुरू की 8 वर्षीय गायिका-गीतकार तालिया जोस से, जिन्होंने अपना पहला अंग्रेजी एकल रिलीज़ किया

हालांकि किसी गाने से जुड़ने में कुछ पल लगते हैं, लेकिन इसे बनाने की पूरी प्रक्रिया कोई मामूली उपलब्धि नहीं है। लेकिन फिर, हर किसी के लिए ऐसा नहीं होता है। तीसरी कक्षा की छात्रा तालिया जोस के लिए, जो पहले ही एक सिंगल रिलीज़ कर चुकी हैं, जिसे उन्होंने खुद लिखा और प्रोड्यूस किया है, यह सब सहजता से होता है।

“मेरे मन में जो आता है, मैं वही लिखता हूँ। मुझे नहीं पता कि मैं यह कैसे समझाऊं कि मैं इसे कैसे कर सकता हूं। यह मेरे दिमाग में बस कुछ विचार हैं और मेरे पास लगभग हमेशा लाइनों के लिए एक धुन है, ”बेंगलुरू के 8 वर्षीय ने indianexpress.com को बताया।

उसका मूल अंग्रेजी गीत शीर्षक ‘माथा ऊंचा’ सभी लोकप्रिय संगीत प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है और यहां तक ​​कि Spotify पर हजार से अधिक स्ट्रीम प्राप्त कर चुका है। जबकि अधिकांश उसके सरल लेकिन भावपूर्ण गीत पर आश्चर्यचकित हैं, उसके माता-पिता के लिए ऐसा नहीं है।

उसकी मां अंजू चेरियन ने कहा: “मुझे विश्वास था कि संगीत उनके शुरुआती वर्षों में एक बच्चे के विकास के लिए एक बूस्टर होगा, और मैंने तालिया को गाना शुरू कर दिया और पियानो बजाना शुरू कर दिया जब मैं उसके साथ गर्भवती थी।” जब छोटी बच्ची लगभग दो साल की थी, तब तक उसके माता-पिता ने देखा कि उसके पास एक अंतर्निहित संगीत प्रतिभा थी, जिसे निश्चित रूप से पोषित किया गया था और उसके क्षितिज का वर्षों में विस्तार हुआ था। और जब तक वह पाँच वर्ष की हुई, उसने औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त करना शुरू कर दिया – गायन और पियानो पाठ।

See also  तमिल अभिनेता अजित कुमार द्वारा प्रशंसकों से उन्हें 'थाला' न कहने का अनुरोध करने के बाद मेम्स, बाढ़ सोशल मीडिया की प्रशंसा

यह वास्तव में उनके पियानो शिक्षक, नोएल प्रशांत बंगेरा थे, जिन्होंने उन्हें गीत रिकॉर्ड करने के लिए प्रोत्साहित किया और मदद की। गीत के साथ-साथ उसके दिमाग में एक धुन तैयार थी, इसलिए, जैसा कि उसने अपने शिक्षक को दिखाया, उसने गाने के लिए उसके द्वारा बनाई गई धुन के अनुसार संगीत की व्यवस्था की।

चेरियन ने कहा, “उसने वास्तव में यह गीत महामारी शुरू होने से पहले लिखा था, और इसे एक स्टूडियो में रिकॉर्ड करना था।” हालाँकि, जब महामारी की चपेट में आया, तो योजनाएँ बदल गईं और उन्हें इसके लिए कुछ गैजेट प्राप्त करने के बाद इसे घर पर रिकॉर्ड करना पड़ा। तालिया के पियानो शिक्षक, एक पेशेवर संगीतकार, ने फिर संगीत व्यवस्था को जोड़ा। गाने के अंतिम मिश्रण और महारत के बाद, इसे अंततः इस साल जून में ऑनलाइन रिलीज़ किया गया।

यह बताते हुए कि उन्होंने संगीत में इतनी गहरी रुचि कैसे विकसित की, ब्रिगेड स्कूल व्हाइटफ़ील्ड की छात्रा ने कहा, घर पर हमेशा संगीत की एक विस्तृत विविधता होती है। “मेरे माता-पिता दोनों को संगीत पसंद है और वे जैज़, पॉप, रॉक और बहुत कुछ जैसे विभिन्न शैलियों को बजाते रहते हैं,” लड़की ने कहा। बेशक, उसके पसंदीदा ट्रैक की सूची में कुछ डिज़्नी क्लासिक्स हैं जैसे जमे हुए के ‘जाने दो’ लेकिन हर रोज, सूची और अधिक विस्तृत होती जा रही है।

“मुझे वास्तव में विभिन्न कलाकारों के बहुत सारे गाने पसंद हैं और फिल्मों के भी जैसे सबसे बड़ा शोमैन, जमे हुए 2 तथा वंशज जिसे मैं सुनना पसंद करती हूं वह बदलती रहती है।” ग्रेस वेंडरवाल और एंजेलिका हेल से लेकर ऐनी-मैरी, एडेल, कैटी पेरी, टेलर स्विफ्ट तक – उनके कलाकारों की सूची, जिन्हें वह देखती हैं, काफी विविध हैं।

See also  राहुल द्रविड़ ने ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस को कन्नड़ पढ़ाया: 'कोच से बेहतर क्या हो सकता है?'

उसकी माँ के अनुसार, उसने गीत लिखना जारी रखा है और “कई बार वह मेरे फोन या अपने आईपैड पर अपनी धुन और विचार रिकॉर्ड करती है”।

हालांकि, यह सिर्फ गायन और पियानो नहीं है जो इस जूनियर स्कूल के छात्र को हर रोज व्यस्त रखता है। उसे डांस करना, पढ़ना, खेल खेलना और यहां तक ​​कि खाना बनाना भी पसंद है। “मैं एक ही समय में हुला हूप और स्केट कर सकता हूं!” छोटे ने उत्साह से जोड़ा। लेकिन संगीत से पहले जिस चीज ने उन्हें व्यापक पहचान दिलाई, वह थी उनकी डूडलिंग और पेंटिंग।

See also  देखें: छत्तीसगढ़ राज्य गीत गा रहा लड़का वायरल, सीएम ने की तारीफ

दरअसल, जेके राउलिंग के ‘द इकाबॉग’ प्रोजेक्ट के लिए पहले दौर में उनके तीन ड्रॉइंग को शॉर्टलिस्ट किया गया था। हालाँकि यह अंततः पुस्तक में जगह नहीं बना पाई, लेकिन दुनिया भर से लगभग 20,000 प्रविष्टियों में से उसकी माँ का शॉर्टलिस्ट होना काफी उपलब्धि है।

जब उनसे पूछा गया कि वह भविष्य में क्या बनना चाहती हैं, तो उनकी मां ने जवाब दिया कि उनके जवाब अलग-अलग होते हैं। “वह बहुत सी चीजों में रहना चाहती है – संगीतकार, कलाकार, वास्तुकार, अंतरिक्ष वैज्ञानिक, फोटोग्राफर, अभिनेता और सूची जारी है!” चेरियन खुलकर कहते हैं।

लेकिन बहु-प्रतिभाशाली लड़की के लिए इस समय उसके दिमाग में कुछ दिलचस्प है क्योंकि वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की कोशिश कर रही है। indianexpress.com के साथ अपने रचनात्मक विचार को साझा करते हुए, उसने कहा: “अपने कुछ दोस्तों के साथ, मैं अपने समुदाय के लिए PUPPYTASTIC नामक डॉग वॉकिंग सेवा शुरू करना चाहती हूं।”

जैसे-जैसे गाने को अधिक श्रोता मिल रहे हैं, परिवार अगले कुछ दिनों में एक संगीत वीडियो जारी करने की भी योजना बना रहा है।