कुत्ते का रात में रोना किस बात की ओर संकेत करता है?
कुत्ते का रात में रोना किस बात की ओर संकेत करता है?

कुत्ते का रात में रोना-:

कुत्तों को रोता सुनकर सबकी हालत खराब हो जाती है, सब ये सोचकर परेशान हो जाते हैं कि कुछ अनिष्ट होने वाला है। कुत्तों का रोना हम बहुत अशुभ मानते है बिना कारण जाने की कुत्तों के रोने का कारण क्या है? बहुत सी भ्रांतियां हमारे समाज में कुत्तों के रोने से जुड़ी हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर कुत्ता रात में घर के सामने रोए तो घर या रिश्तेदार में किसी की मृत्यु होने वाली है। कुत्ते का रात में रोने का कारण बहुत से लोग यह भी मानते है कि कुत्ते को रात में भूत या पिशाच दिखाई देता है जिससे वो रोते है और इन्हीं सब कारणों से कुत्तों का रोना बहुत खराब माना जाता है।

कुत्ते हमारे समाज में हमारे मित्र की तरह ही माने जाते है और इसलिए इनको सबसे विश्वसनीय कहा जाता है और कई बार यहां तक कहा जाता है कि कुत्तों का विश्वास करना चाहिए परन्तु मनुष्य का नहीं। फिर कुत्तों का रोना अपशगुन जैसे है गया?

कुत्ते के रोने का मतलब-:

आज हम आपको कुत्तों के रात में रोने की असली वजह बताते है जिससे कि आप ये जान सके कि कुत्तों के रोने से शकुन या अपशकुन नहीं होता बल्कि यह एक अंधविश्वास है और ये पड़ने के बाद आप भी कुत्तों के रोने को गलत नहीं मानेंगे।

वास्तव में जिसे हम कुत्तों का रोना मानते है वह रोना नहीं howl करना कहलाता है जिसका मतलब होता है कि वो अपनी मदत के लिए किसी को पुकार रहे होते हैं।

जब कुत्ते अपने समूह से अलग हो जाते है या कोई खतरा महसूस करते हैं या भूखे होते है तो वो howl करते हैं ताकि अपने मालिक अथवा अपने साथियों तक ये खबर पहुंचा सके और इसका शुभ या अशुभ से कोई लेना देना नहीं है। हम उनकी इसी आवाज़ को उनका रोना समझ लेते हैं।

कई बार उनको चोट लगने, अकेले होने या कोई खतरा महसूस करने पर भी कुत्ते howl करते हैं।

तो ये है असली वजह कुत्तों की रात में रोने की।

आशा करते है कि अगली बार कुत्तों के रोने पर आप घबराएंगे नहीं बल्कि उसकी असली वजह जानने कि कोशिश करेंगे।