मुल्तानी मिट्टी शरीर और त्वचा के लिए हर तरह से फायदेमंद मानी जाती है। इसका इस्तेमाल औषधी के रूप में भी किया जाता है। आप त्वचा और बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि-

बेदाग और निखरी त्वचा

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन भी बेदाग और निखरी हुई नजर आए तो आपको चाहिए संतरे के छिलके से बना पाउडर और मुल्तानी मिट्टी। 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 एक चम्मच संतरे का पाउडर डालकर पानी की मदद से अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से धो दें। आप ऐसा हफ्ते में एक बार कर सकती हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा से जुड़ी सभी तरह की समस्या खत्म हो जाएगी। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकती हैं। इससे आपकी त्वचा पर नमी बनी रहेगी।

See also  नारियल पानी पीने के क्या फायदे हैं?

खूबसूरत बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी

झड़ते बाल और रूसी से निजात पाना चाहती हैं तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। ये कुछ ही दिनों में आपकी बालों से जुड़ी समस्या को गायब कर देगा। इसके लिए आपको चाहिए मुल्तानी मिट्टी, नींबू का रस और दही। आधा कप दही में 2 चम्मच नींबू का रस और 3 से 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने बालों में जड़ सहित लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

See also  कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे क्या है ?