देवरानी जेठानी की कहानी | पंडित गौरीदत्त

देवरानी जेठानी की कहानी | पंडित गौरीदत्त – Devrani Jethani Ki Kahani

देवरानी जेठानी की कहानी | पंडित गौरीदत्त

देवरानी जेठानी की कहानी हिन्दी का उपन्यास है। इसके रचयिता हिन्दी व देवनागरी के महान सेवक पंडित गौरीदत्त हैं। न केवल अपने प्रकाशन वर्ष (1870), बल्कि अपनी निर्मिति के लिहाज से भी पं गौरीदत्त की कृति ‘देवरानी-जेठानी की कहानी’ को हिन्दी का पहला उपन्यास होने का श्रेय जाता है। किंचित लड़खड़ाहट के बावजूद हिन्दी उपन्यास-यात्रा का यह पहला कदम ही आश्वस्ति पैदा करता है।

अन्तर्वस्तु इतनी सामाजिक कि तत्कालीन पूरा समाज ही ध्वनित होता है, मसलन, बाल विवाह, विवाह में फिजूलखर्ची, स्त्रियों की आभूषणप्रियता, बंटवारा, वृद्धों, बहुओं की समस्या, शिक्षा, स्त्री-शिक्षा, – अपनी अनगढ़ ईमानदारी में उपन्यास कहीं भी चूकता नहीं। लोकस्वर संपृक्त भाषा इतनी जीवन्त है कि आज के साहित्यकारों को भी दिशा-निर्देशित करती है। दृष्टि का यह हाल है कि इस उपन्यास के माध्यम से हिन्दी पट्टी में नवजागरण की पहली आहट तक को सुना जा सकता है।

See also  चंद्रकांता संतति छठवां भाग: देवकीनंदन खत्री

कृति का उद्देश्य बारम्बार मुखर होकर आता है किन्तु वैशिष्टक यह कि यह कहीं भी आरोपित नहीं लगता। डेढ़ सौ साल पूर्व संक्रमणकालीन भारत की संस्कृति को जानने के लिए ‘देवरानी जेठानी की कहानी’ (उपन्यास) से बेहतर कोई दूसरा साधन नहीं हो सकता।

पात्र

  • सर्वसुख-मेरठ का अग्रवाल बनिया
  • मुंशी टिकत नारायण तथा हरसहाय काबली-शहर के अमीर
  • सर्वसुख की संतान-बड़ी बेटी का नाम पार्वती छोटी का नाम सुखदेई,बड़े बेटे का नाम दौलत राम छोटे का नाम छोटे-छोटे पुकारने के कारण छोटे पड़ गया।
See also  राजर्षि भाग 1 | रविंद्रनाथ टैगोर

Download PDF (देवरानी जेठानी की कहानी )

देवरानी जेठानी की कहानी – Devrani Jethani Ki Kahani

Download PDF: Devrani Jethani Ki Kahani in Hindi PDF

Leave a Reply

अलग-अलग पोज़ में अवनीत कौर ने करवाया कातिलाना फोटोशूट टीवी की नागिन सुरभि ज्योति ने डीप नेक ब्लैक ड्रेस में बरपया कहर अनन्या पांडे की इन PHOTOS को देख दीवाने हुए नेटिजेंस उर्फी जावेद के बोल्ड Photoshoot ने फिर मचाया बवाल अनन्या पांडे को पिंक ड्रेस में देख गहराइयों में डूबे फैंस Rashmi Desai ने ट्रेडिशनल लुक की तस्वीरों से नहीं हटेगी किसी की नजर ‘Anupamaa’ ब्लू गाउन में, Rupali Ganguly Pics Farhan-Shibani Dandekar Wedding: शुरू हुई हल्दी सेरेमनी Berlin Film Festival: आलिया ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ स्टाइल में PICS अवनीत कौर प्रिंटेड ड्रेस में, बहुत खूबसूरत लग रही हैं Palak Tiwari ने OPEN ब्लेजर में कराया BOLD फोटोशूट साड़ी के साथ फ्लावर प्रिंटेड ब्लाउज़ में आलिया भट्ट
%d bloggers like this: