चिया बीज खाने के लाभ क्या हैं?

चिया सीड में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसलिए, चिया बीज के जरिए इन स्वस्थ फैटी एसिड का सेवन करने का सबसे आसान तरीका है। चिया बीज के एक सर्विंग में पांच ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होता है। अगर आप चिया बीज को थोड़ा गीला करते हैं, तो आप उन्हें एक जेल में बदलते देखेंगे – जो घुलनशील फाइबर है। घुलनशील फाइबर के लाभ कई हैं – यह ब्लड शुगर को सही रखता है, यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को पनपने में मदद करता है। अगर आपको हड्डी से जुड़ी कोई परेशानी है, तो यह आपकी हड्डियों के लिए भी लाभकारी है। यह तो बस शुरुआत है, चिया बीज के फायदों के बारे में हम आगे विस्तार से बता रहे हैं।

1. वजन कम करने के लिए चिया बीज

आजकल हम जैसी जीवनशैली जी रहे हैं, उससे वजन बढ़ना आम बात है। बाद में यही बढ़ता वजन कई बीमारियों का कारण बन जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप शुरू से ही वजन पर ध्यान दें। इस काम में चिया सीड आपकी मदद कर सकता है। साथ ही अपनी डाइट पर भी नियंत्रण रखना जरूरी है।

  • चिया सीड में फाइबर मौजूद होता है। इसके सेवन से पेट काफी देर तक भरा-भरा महसूस होगा। ऐसे में कुछ और खाने की इच्छा कम ही होती है, जिससे वजन घट सकता है।
  • अध्ययन से पता चला है कि सुबह नाश्ते के बाद स्नैक्स के रूप में चिया बीज का सेवन स्वस्थ व्यक्तियों में थोड़ी देर के लिए भूख को शांत कर सकता है।
  • एक अध्ययन के अनुसार, चिया बीज फैट कम करने में अहम भूमिका निभाता है और ब्लड ग्लूकोज व लिपिड प्रोफाइल में सुधार लाता है। चिया सीड में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जिस कारण आपके पेट को तृप्ति का अनुभव होता है और भूख कम लगती है। ऐसे में वजन कम होने के आसार ज्यादा होते हैं।
  • वजन कम करने के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया बीज डालकर अच्छे से मिलाएं और कुछ मिनट तक उसे घुलने दें। फिर चिया सीड के फूलने से पहले ही इस पानी का सेवन कर लें।

2. दिल के लिए चिया बीज

अच्छी सेहत के लिए दिल का स्वस्थ होना जरूरी है, लेकिन आजकल की रूटीन के कारण किसी को भी कभी भी ह्रदय संबंधी परेशानी हो सकती है। चिया सीड जिसे सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है, उसके सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कुछ हद तक कम हो सकता है।

  • चिया सीड में फाइबर मौजूद होता है, जो दिल की बीमारी का खतरा कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल के दौरे और अन्य ह्रदय संबंधी परेशानियों के खतरे को कम करता है।
  • इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके ह्रदय को स्वस्थ रखता है और अगर किसी को दिल की बीमारी है, तो यह उसमें सुधार करता है। इसलिए, अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो चिया बीज को अपने डाइट में शामिल करें।

3. हड्डियों और दांत के लिए चिया बीज

उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियां और दांत कमजोर होने लगते हैं, इसलिए जरूरी है कि हमें नियमित रूप से पोषक तत्व खासतौर पर कैल्शियम लेना चाहिए। अगर आप शुरुआत से ही अपनी डाइट को सही रखेंगे, तो बढ़ती उम्र में आपको ज्यादा तकलीफ नहीं होगी।

  • एक अध्ययन से पता चला है कि कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि चिया बीज के सेवन से शारीरिक ढांचा स्वस्थ रह सकता है। चिया बीज को शरीर में कैल्शियम की पूर्ति का अच्छा विकल्प माना गया है। चिया बीज में फास्फोरस भी होता है, जो हड्डी को मजबूत करने में मदद करता है।
  • चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति आपके दांतों को नुकसान से बचा सकती है। हड्डियों और दांतों की सेहत के लिए आप अपने प्रतिदिन के आहार में इसे शामिल कर सकते हैं।

4. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है चिया बीज

असंतुलित खानपान और दिनचर्या के कारण हमारा शरीर बीमारियों का घर बन गया है। आज के दौर में कम उम्र में ही लोग कई बीमारियों से घिर जाते हैं और कोलेस्ट्रॉल उन्हीं बीमारियों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है, एलडीएल (लो डेन्सिटी लिपोप्रोटीन), जिसे बुरा कोलेस्ट्रॉल माना गया है और एचडीएल (हाई डेन्सिटी लिपोप्रोटीन) जो अच्छा होता है। जब शरीर में एलडीएल बढ़ने लगता है, तो धमनियां सिकुड़ने लगती हैं, जिससे रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता। इससे दिल का दौरा और ह्रदय से जुड़ी अन्य बीमारियां होने का अंदेशा बढ़ जाता है।

  • अगर चिया बीज का सेवन किया जाए, तो उसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करके, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। साथ ही कोरोनरी हार्ट डिजीज (coronary heart disease) का खतरा कम हो सकता है।
  • यह डिस्लिपिडेमिया (dyslipidemia) को बेहतर करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, यह ट्राइग्लिसराइड (triglycerides) जो कि खून में एक प्रकार का फैट होता है, उसे भी कम करता है। यह अनियमित दिल की धड़कन, निम्न रक्तचाप और कई अन्य समस्याओं को कम कर सकता है।

5. डायबिटीज के लिए चिया बीज के फायदे

आजकल बीमारी उम्र देखकर नहीं आती है। डायबिटीज भी उन्हीं में से एक है। इससे बचने के लिए पहले से सावधानी बरतना जरूरी है।

  • अगर आप डायबिटीज से बचना चाहते हैं या डायबिटीज को संतुलित रखना चाहते हैं, तो चिया बीज का सेवन करें।
  • चिया बीज में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं। साथ ही यह बिना किसी साइड इफेक्ट के ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है।

6. कब्ज से राहत

कब्ज की परेशानी किसी को भी हो सकती है। इसके लिए लोग कई तरह की दवाइयां और घरेलू उपाय करते हैं। ऐसे में अगर अन्य उपायों के साथ चिया सीड का सेवन करें, तो इस परेशानी से काफी हद तक राहत मिल सकती है। चिया सीड में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं, खासतौर पर अघुलनशील फाइबर। जब चिया बीज पानी में मिलते हैं, तो वो जेल में बदल जाते हैं, जिसके सेवन से कब्ज में राहत मिलती है। फाइबर पाचन शक्ति में भी सुधार लाता है।

About the author

Leave a Reply