RO का पानी पीने के क्या फायदे व नुकसान हैं ?

आर आे सिस्टम के फायदे –

पीने का पानी काफी दूषित आ रहा है इसे हम सीधा पीने के काम नहीं ले सकते है क्योंकि इससे हमारे शरीर में बीमारियां होने का खतरा रहता है पानी की समस्या को दूर करने के लिए आर ओ सिस्टम लगाए जाते है जो पानी को साफ करता है और उसे पीने लायक बनाया है यह पानी साफ करने की प्रकिया में उपयोग किया जाता है आर ओ सिस्टम पीने के पानी का भारीपन को दूर करता है साधारण फिल्टर पानी के भारीपन को दूर नहीं कर पाते है क्योंकि ये सिर्फ धूल कन और रंग ही निकाल पाते है जबकि आर अो सिस्टम पानी में धुले हुए लवण यानी सॉल्ट को निकाल पाता है इससे पानी का भारीपन दूर होता है इस पानी को पीना आसान होता है जिससे पचने में भी सहायक मिलती है।

See also  चुकंदर खाने के क्या फायदे हैं?

आर ओ सिस्टम के नुकसान –

आर ओ पानी के लगातार इस्तेमाल करने से कई स्वास्थ संबंधी नुकसान भी है पेकिंग वाला बोतलबंद पानी लगातार लम्बे समय तक पीने से स्वास्थ पर नकारात्मक पभाव पड़ता है उसे हदय संबंधी विकार, थकान महसूस होना, मानसिक कमजोरी या सिरदर्द जैसी समस्याएं उत्पन हो सकती है आर आे पानी को फिल्टर करते समय बुरे मिनरल्स के साथ अच्छे मिनरल्स भी निकाल जाते है जिससे यह पानी सेहत को फायदा काम व नुकसान ज्यादा पहुंचाता है जिससे शरीर में जरूरी लवण की कमी भी हो सकती है। आर आे सिस्टम से ९०% मिनरल्स निकाल जाते है और उसमें प्लास्टिक घुल जाता है १०० से कम का टी डी एस पानी अग्रेसिव होता है इससे चीजे तेजी से घुलती है प्लास्टिक घुलने के कारण क्रेंसर जैसी बीमारियां हो सकती है टी डी एस का मतलब घुल हुए ठोस पर्दाथ। यानी पानी में कितना मिनरल्स घुला हुआ है। अगर टी डी एस ३५० है तो सही है। १००० टी डी एस का पानी भी सैफ होता है। हमे मटके का पानी पीना चाहिए ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है घड़े के पानी का यह फायदा है कि अगर टी डी एस ज्यादा है तो यह मिनरल्स निकाल देता है और कम होने पर बढ़ा देता है मनुष्य को दिनभर में १० से १२ गिलास पानी पीना चाहिए कम पानी पीने से कब्ज, किडनी, व मोटे होने की समस्या हो सकती है हमे खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए।

Leave a Reply

अलग-अलग पोज़ में अवनीत कौर ने करवाया कातिलाना फोटोशूट टीवी की नागिन सुरभि ज्योति ने डीप नेक ब्लैक ड्रेस में बरपया कहर अनन्या पांडे की इन PHOTOS को देख दीवाने हुए नेटिजेंस उर्फी जावेद के बोल्ड Photoshoot ने फिर मचाया बवाल अनन्या पांडे को पिंक ड्रेस में देख गहराइयों में डूबे फैंस Rashmi Desai ने ट्रेडिशनल लुक की तस्वीरों से नहीं हटेगी किसी की नजर ‘Anupamaa’ ब्लू गाउन में, Rupali Ganguly Pics Farhan-Shibani Dandekar Wedding: शुरू हुई हल्दी सेरेमनी Berlin Film Festival: आलिया ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ स्टाइल में PICS अवनीत कौर प्रिंटेड ड्रेस में, बहुत खूबसूरत लग रही हैं Palak Tiwari ने OPEN ब्लेजर में कराया BOLD फोटोशूट साड़ी के साथ फ्लावर प्रिंटेड ब्लाउज़ में आलिया भट्ट
%d bloggers like this: