हृदय रोग के लक्षण की कैसे पहचान करें?
हृदय रोग के लक्षण की कैसे पहचान करें?
  • आने वाले दिनों में हमें कुछ ऐसे किस्से सुनने को मिलते हैं जहाँ किसी पहचान के व्यक्ति को दिल की बीमारी हो गई है या दिल बहुत कमजोर हो गया है। अक्सर यह सुना जाता है कि इतनी कम उम्र में बीमारी क्यों हुई, या अचानक क्या हुआ? परन्तु अचानक कुछ नहीं होता किसी भी बड़ी बीमारी से पहले, हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देता है।
  • जैसे हम हमेशा सीने में दर्द को हार्ट अटैक से जोड़कर देखते हैं, लेकिन अगर हम महिलाओं की बात करें, तो जरूरी नहीं है कि उन्हें हार्ट अटैक के दौरान सीने में दर्द हो। वे छाती में जलन या दबाव और चिंता जैसे लक्षण देखेंगे। तो किस तरह के लक्षण बताते हैं कि हमारा दिल कमजोर होने वाला है?
See also  रात में हल्दी वाला दूध पीना क्या सच में फायदेमंद होता है ? कितनी हल्दी डालनी चाहिये ? विस्तृत में जानकारी दे
  1. थकान : यह लक्षण पुरुषों और महिलाओं दोनों में देखा जाता है, रोजमर्रा के काम जैसे कि सोने के लिए बिस्तर तैयार करना, बाथरूम जाना या बाजार में थोड़ा अधिक घूमना जिससे थकान और नींद में गड़बड़ी होती है।
  2. सांस की तकलीफ और जल्दी पसीना आना : अगर किसी को पूरी तरह से पसीना आने लगा है और दिए गए लक्षणों में से कोई भी एक लक्षण है, तो यह निश्चित रूप से चिंता का विषय है और कई मामलों में यह दिल के दौरे का लक्षण है।
  3. गले, जबड़े, पीठ और बांह में दर्द : हार्ट अटैक का सबसे आम लक्षण बाएं हाथ का दर्द माना जाता है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हृदय की समस्या केवल बाएं हाथ के दर्द के साथ ही देखी जाए। यह दोनों तरफ हो सकता है, खासकर महिलाओं के बीच।
  4. सीने का दबाव : यह अक्सर तब होता है जब हृदय की किसी धमनी या धमनी में रुकावट शुरू हो जाती है। हर कोई इस भावना को अलग तरीके से समझाता है।
  5. आँखों के सामने चक्कर और अंधेरा : यह अक्सर रक्तचाप के रोगियों के साथ होता है क्योंकि हृदय ठीक से रक्त पंप नहीं कर सकता है। यदि समस्या को अधिक बार समझा जा रहा है, तो तुरंत एक डॉक्टर को देखें क्योंकि यह आपके दिल का संकेत भी हो सकता है।
  6. खर्राटे: अगर किसी का खर्राटा बदल गया है और खर्राटे लेते समय आवाज आती है जैसे कि कोई चोक है या सांस लेने में कठिनाई है, तो यह स्लीप एपनिया हो सकता है, जब ऐसा होता है, तो दिल पर तनाव अधिक मायने रखता है। इस मामले में, दिल के कमजोर होने की संभावना बढ़ सकती है।
  7. तेजी से दिल धड़कना: यह आम है कि अगर दिल की धड़कन उत्तेजना में या व्यायाम के बाद या डर के कारण बढ़ रही है, लेकिन अगर किसी को लगता है कि उसकी धड़कन आमतौर पर बहुत तेज है। यह हो रहा है और यदि यह कुछ सेकंड से अधिक समय के लिए है तो डॉक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए।

Leave a comment

Leave a Reply