cbse-12-results-memes.jpg, सीबीएसई कक्षा 12 वीं का परिणाम: बोर्ड और नेटिज़न्स मेम्स के साथ चीयर करते हैं क्योंकि रिकॉर्ड 99.37% छात्र पास होते हैं
cbse-12-results-memes.jpg, सीबीएसई कक्षा 12 वीं का परिणाम: बोर्ड और नेटिज़न्स मेम्स के साथ चीयर करते हैं क्योंकि रिकॉर्ड 99.37% छात्र पास होते हैं

लंबे इंतजार के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज कक्षा 12 का परिणाम जारी दोपहर 2 बजे। जबकि महामारी सभी के लिए कठिन रही है, इस अवधि के दौरान छात्रों को विशेष रूप से बहुत नुकसान हुआ है। वैकल्पिक अंकन योजना के आधार पर वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं केंद्र सरकार ने सीबीएसई कक्षा 12 को रद्द करने का फैसला किया कोरोनावायरस महामारी के कारण बोर्ड परीक्षा।

सीबीएसई बोर्ड ने एक और मीम के साथ सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है। चेल्लम सर मेमे के बाद, उन्होंने परिणामों के समय की घोषणा करने के लिए दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे मेम का इस्तेमाल किया, जिससे नेटिज़न्स बंट गए।

यह साझा किया बिलकुल रिस्क नी लेने का एक लोकप्रिय हेरा फेरी मेमे परेश रावल की विशेषता वाला दृश्य, छात्रों को अपने अंकों की जांच के लिए सभी आवश्यक जानकारी तैयार रखने की याद दिलाता है।

बेशक, शिक्षा बोर्ड अकेला नहीं था जिसने मीम्स के साथ धमाका किया। परिणाम घोषित होने से पहले ही, नेटिज़न्स ने छात्रों के मूड को कैप्चर करने वाले मीम्स साझा करना शुरू कर दिया।

See also  देखें: छत्तीसगढ़ राज्य गीत गा रहा लड़का वायरल, सीएम ने की तारीफ

हालांकि, चूंकि परिणाम बहुत अधिक घोषित किए गए थे 99.37 पास प्रतिशत, जो कि पिछले साल के 88.8 फीसदी की तुलना में लगभग 10 फीसदी अधिक है, नेटिज़न्स क्रैक करना बंद नहीं कर सके। जहां 70,000 से अधिक छात्रों ने 95% से अधिक अंक प्राप्त किए, वहीं 1.5 लाख से अधिक छात्रों ने 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।

See also  'कार्यस्थल सौहार्द का प्रदर्शन': महिला सांसदों के साथ सेल्फी लेने के बाद शशि थरूर ने माफी मांगी

यहां बताया गया है कि सीबीएसई 12 के परिणामों पर नेटिज़न्स कैसे प्रतिक्रिया दे रहे हैं:

पिछले महीने सीबीएसई ने 1 जून को बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए अंकन योजना की घोषणा की थी। अंतिम अंकन योजना के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 10, 11 और 12 में उनके अंकों के आधार पर किया गया था।

See also  मुंबई इंडियंस और मैनचेस्टर यूनाइटेड के लोगो वाली देसी दुल्हन की मेहंदी डिजाइन वायरल हो रही है

मूल्यांकन रणनीति में कुल तीन भाग शामिल थे – बोर्ड परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ 3 प्रदर्शन करने वाले विषयों के आधार पर कक्षा 10 घटक (30%), कक्षा 11 घटक (30%) अंतिम परीक्षा और कक्षा 12 घटक (40%) पर आधारित होगा। यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड के आधार पर।