Trending-card-4.jpg, सीबीएसई कक्षा १० वीं के परिणाम: नेटिज़न्स छात्रों को बधाई देने के लिए मीम्स का उपयोग करते हैं
Trending-card-4.jpg, सीबीएसई कक्षा १० वीं के परिणाम: नेटिज़न्स छात्रों को बधाई देने के लिए मीम्स का उपयोग करते हैं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड के नतीजे घोषित कर दिए हैं मंगलवार दोपहर 12 बजे। जबकि महामारी सभी छात्रों के लिए कठिन रही है, 57,000 से अधिक ने १० वीं की बोर्ड परीक्षा में ९५ प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त किए।

हालांकि 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने वाली थीं, लेकिन महामारी की दूसरी लहर के दौरान भारी मात्रा में कोविड-19 मामलों के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गईं और मूल्यांकन के वैकल्पिक साधनों के आधार पर परिणाम तैयार किए गए।

जैसे ही परिणाम की तारीख अचानक घोषित की गई, इसने छात्रों और अभिभावकों को आश्चर्यचकित कर दिया। बोर्ड ने परिणाम घोषित होने से कुछ घंटे पहले केवल एक ट्वीट करके सभी को सूचित किया। इसने छात्रों को ऑनलाइन उन्माद में छोड़ दिया, जिन्होंने मजाकिया लेकिन संबंधित मेम का उपयोग करके अपनी भावनाओं को संक्षेप में प्रस्तुत करने का प्रयास किया।

कक्षा 10 की परीक्षा के लिए कुल 21,13,767 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 20,97,128 छात्रों के परिणाम जारी किए गए हैं। कुल 16,639 छात्रों के परिणाम प्रक्रियाधीन, उनके परिणाम जारी होने की तिथियां बाद में घोषित किया जाएगा.

परिणाम मांगने के लिए कॉल करने वाले रिश्तेदारों का मजाक उड़ाने के लिए कई लोगों ने ट्विटर का सहारा लिया। और जब परिणाम सामने आए, न केवल नेटिज़न्स, यहां तक ​​कि मिंत्रा जैसे ब्रांडों ने भी छात्रों को उनके परिणाम पर बधाई देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

के आधार पर तैयार किए गए परिणामों के लिए मूल्यांकन के वैकल्पिक साधन, बोर्ड ने पूरे वर्ष आयोजित होने वाली विभिन्न आंतरिक परीक्षाओं या परीक्षाओं के लिए आंतरिक मूल्यांकन के लिए 20 अंक और 80 अंक देकर कक्षा 10 के छात्रों का मूल्यांकन करने का निर्णय लिया। 80 अंकों के ब्रेकडाउन में शामिल हैं: आवधिक / इकाई परीक्षण के लिए 10 अंक, अर्धवार्षिक / मध्यावधि परीक्षाओं के लिए 30 अंक और प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए 40 अंक।