airport runway
airport runway

Sikkim’s first airport at Pakyong was inaugurated by Prime Minister Shri Narendra Modi on September 24th 2018.

Pakyong हवाई अड्डे सिक्किम की राजधानी गंगटोक से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ग्रीनफील्ड Pakyong हवाई अड्डे किसी भी पर्यटक के लिए एक आश्चर्यजनक दृष्टि होगी। यह 350 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इसका संचालन भारतीय हवाईअड्डे प्राधिकरण (एएआई) द्वारा किया जाएगा।

Pakyong हवाई अड्डे पर वाणिज्यिक उड़ानें शुरू करना मोदी सरकार के उदान (उदय देश का आम नाग्रिक) योजना का हिस्सा है जिसका लक्ष्य दूरस्थ क्षेत्रों को कम लागत वाली कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

सिक्किम में आज तक रेलवे लाइन भी नहीं है. रेलवे की 44 km Sivok-Rangpo line पर काम चल रहा है। लेकिन उसके रेलवे  ही भारतीय सरकार ने आज सिक्किम का पहला एयरपोर्ट का उद्घाटन किया है।

Pakyong airport in the North-eastern state of Sikkim
Pakyong airport in the North-eastern state of Sikkim

 

सिक्किम की यात्रा करने वाले लोगों को पश्चिम बंगाल में बागडोगरा तक उड़ान भरनी पड़ी, जो 150 किलोमीटर की दूरी पर है और फिर पहाड़ी सड़कों के माध्यम से गंगटोक जाते हैं। पकीओंग हवाई अड्डे के साथ, सिक्किम को अभूतपूर्व वायु कनेक्टिविटी मिली है।

airport runway
airport runway

 

स्पाइसजेट अक्टूबर के पहले सप्ताह से पकीओंग हवाई अड्डे पर Bombardier Dash 8-Q400 (बॉम्बार्डियर डैश 8-क्यू 400) विमान के संचालन शुरू कर देगा। स्पाइसजेट पाकओंग से कोलकाता तक दैनिक सीधी उड़ानें संचालित करेगा। उड़ान सुबह 9:30 बजे कोलकाता से प्रस्थान करेगी, वापसी की दिशा में विमान 11:15 बजे प्रस्थान करेगा।

sikkim airport
sikkim airport

 

Pakyong airport is the first airport of Sikkim. Sikkim was the only state without an airport. Pakyong airport will provide connectivity and tourism boost to the North-East like never before!

sikkim airport strip
sikkim airport strip

Pakyong हवाई अड्डा एक इंजीनियरिंग चमत्कार है जो 4,500 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है!

beautiful sikkim airport
beautiful sikkim airport

आईएएफ (भारतीय वायु सेना) के अधिकारियों ने अतीत में कहा है कि विभिन्न प्रकार के विमान पकीओंग हवाई अड्डे पर उतरने में सक्षम होंगे। एक डोरियरियर 228 विमान पहले ही हवाई पट्टी पर उतर चुका है।

sikkim airport night view
sikkim airport night view

सिक्किम का पाकयुंग हवाई अड्डा रणनीतिक रूप से भारत-चीन सीमा के पास स्थित है। सीमा से 60 किलोमीटर की दूरी पर, पकीओंग हवाई अड्डा भी रक्षा बलों को बढ़ावा देगा।

sikkim airport with clouds
sikkim airport with clouds

 

पकीओंग हवाई अड्डा भी एक ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा है जिसने मिट्टी के सुदृढ़ीकरण और ढलान स्थिरीकरण जैसी तकनीकों का उपयोग किया है।

sikkim airport
sikkim airport

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *