mirabai-chanu-little-girl-video.jpg
mirabai-chanu-little-girl-video.jpg

भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने भारत को गौरवान्वित किया टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक, खेलों में देश का पहला पदक मणिपुर की एथलीट ने न केवल ऑनलाइन ख्याति अर्जित की, बल्कि उसने देश भर की हजारों लड़कियों को भी प्रेरित किया। अब सोशल मीडिया पर चानू की जीत के पल की नकल करती एक छोटी बच्ची का एक प्यारा सा वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो ने रजत पदक विजेता को भी खुश कर दिया है।

साथी भारोत्तोलन चैंपियन सतीश शिवलिंगम द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए वीडियो में, एक छोटी लड़की 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतने वाले 26 वर्षीय एथलीट द्वारा किए गए प्रत्येक कदम को दोहराती हुई दिखाई दे रही है। “जूनियर @mirabai_chanu इसे प्रेरणा कहा जाता है,” शिवलिंगम ने लिखा।

अपनी हथेलियों को टैल्कम पाउडर से रगड़ने से, वजन उठाने से पहले प्रार्थना करने और चानू की तरह जश्न मनाने से, बच्चा एथलीट की नकल करता है जो उसके पीछे एक टीवी स्क्रीन पर दिखाई देता है। लड़की ने यह भी अनुकरण किया कि कैसे चानू ने जापान से दर्शकों को लहराया, और रजत पदक प्राप्त करते हुए झुक गया।

जैसे ही क्लिप ने ध्यान आकर्षित किया, इसने खुद पदक विजेता की नज़र को पकड़ लिया, जो नन्हे से प्रभावित था। “अति सुंदर। बस इसे प्यार करो, ”उसने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया।

स्पोर्ट्स एकेडमी ऑफ इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी मनमोहक क्लिप को रीट्वीट करते हुए कहा: “भारत का खेल भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है!”

वीडियो ने ओलंपियन का ध्यान आकर्षित किया क्योंकि वह सोमवार को नई दिल्ली में टोक्यो से मणिपुर के रास्ते में पहुंची। राष्ट्रीय राजधानी में खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में चानू का अभिनंदन किया गया। चूंकि उसने खेलों के बाद पिज़्ज़ा खाने की इच्छा व्यक्त की थी, चानू को इटालियन व्यंजन दिया गया था।

वह केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू के साथ खुशियों का लुत्फ उठाती नजर आईं।

“वह ओलंपिक के लिए 49 किग्रा भारोत्तोलन में अपना वजन बनाए रखने के लिए पिज्जा खाने की अपनी इच्छा को रोक रही थी! अब, @mirabai_chanu को पूरी तरह से पिज्जा स्लाइस ऑफ पिज्जा का आनंद लेने की आजादी है, जब तक कि वह अगली चैंपियनशिप के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू नहीं कर लेती, ”अरुणाचल प्रदेश के सांसद ने ट्वीट किया।

इससे पहले डोमिनोज इंडिया ने चानू को लाइफटाइम फ्री पिज्जा देने का खास ऐलान किया था। कंपनी ने अपना वादा निभाया, और चानू के घर लौटने से पहले ही, डोमिनोज की इम्फाल टीम उसके परिवार को पिज्जा दियाघर में।

उन्होंने कुल 202 किग्रा (87 किग्रा + 115 किग्रा) भार उठाकर इस स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल किया। क्लीन जर्क में, विश्व रिकॉर्ड धारक चानू ने पहले दो प्रयासों में 110 किग्रा और 115 किग्रा भार उठाया।