taj-mahal-replica-home-mp.jpg, मप्र के शिक्षक ने बनाया ताजमहल की मिनी प्रतिकृति, पत्नी को समर्पित
taj-mahal-replica-home-mp.jpg, मप्र के शिक्षक ने बनाया ताजमहल की मिनी प्रतिकृति, पत्नी को समर्पित

दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। अब, सदियों बाद, एक और व्यक्ति ने मध्य प्रदेश में अपनी पत्नी को उपहार के रूप में मंत्रमुग्ध कर देने वाले स्मारक की एक जटिल प्रतिकृति बनाई है। लुभावनी संरचना की तस्वीरें और वीडियो ने तूफान से इंटरनेट ले लिया है।

प्यार के एक असाधारण प्रदर्शन में, बुरहानपुर के एक स्कूल शिक्षक आनंद प्रकाश चौकसे ने घर का निर्माण किया जो मूल स्मारक के आकार का लगभग एक तिहाई है। 52 वर्षीय ने दो मंजिला निवास, जिसमें 29 फुट ऊंचा गुंबद भी शामिल है, अपनी पत्नी मंजूषा को समर्पित किया, जो एक शिक्षक भी हैं।

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने अपने घर को प्रसिद्ध मकबरे की तरह बनाने का फैसला क्यों किया, उन्होंने कहा कि यह ताजमहल के अपने शहर के साथ ऐतिहासिक जुड़ाव के कारण है। यद्यपि प्रतिष्ठित मकबरा अब आगरा में यमुना के तट पर खड़ा है, यह वास्तव में बुरहानपुर में हो सकता था, जहां मुमताज ने अपनी अंतिम सांस ली थी।

“बुरहानपुर में जन्म देते समय रानी की मृत्यु के बाद, उनके शरीर ने कई महीनों तक यहां विश्राम किया, और मूल रूप से उनके सम्मान में स्मारक मप्र में बनाया जाना था। हालाँकि, बाद में इसे आगरा के मुगल दरबार में स्थानांतरित कर दिया गया और इस शहर को कभी भी एक प्रतिष्ठित स्मारक का स्थान नहीं मिला। इसलिए, मैंने अपना खुद का बनाने का फैसला किया,” उन्होंने कहा indianexpress.com फोन पर।

भव्य घर को पूरा करने में तीन साल लगे, जिसमें चार शयनकक्ष, रसोई और एक पुस्तकालय, अन्य कमरों के अलावा, और इसके चारों ओर चार मीनारें हैं। “मैंने इसका विस्तार से अध्ययन करने के लिए कई बार स्मारक का दौरा किया और इंजीनियरों ने इसे दोहराने के लिए संरचना के 3 डी दृश्यों का अध्ययन किया,” उन्होंने कहा।

उनके मुख्य वास्तुकार प्रवीण चौकसे की विशेषज्ञता और अनुभवी ठेकेदार मुश्ताक भाई द्वारा निर्देशित, बुरहानपुर और भारत के कई अन्य हिस्सों के कारीगरों ने उनके सपनों की परियोजना को साकार किया, जिसके लिए 2018 में काम शुरू हुआ।

“यह इतना वास्तविक दिखता है क्योंकि उसने न केवल एक ही संगमरमर का उपयोग किया है, बल्कि आगरा और राजस्थान के कुछ हिस्सों से कारीगरों को भी आमंत्रित किया है जो आप दीवारों पर देखते हैं। फर्नीचर के लिए मुगल शैली से मेल खाने के लिए, हमने सूरत के विशेषज्ञ कारीगरों को भी शामिल किया, ”उन्होंने समझाया।

जबकि उनके नए घर ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है, शिक्षक ने स्वीकार किया कि उन्होंने कभी अनुमान नहीं लगाया था कि यह वायरल होगा या विदेशों में सुर्खियां बटोरेगा। “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि मेरे प्रयासों की सराहना की जा रही है,” उन्होंने कहा। चौकसी को उम्मीद है कि उनका घर उन स्थानीय लोगों के लिए कुछ खुशी ला सकता है जो हमेशा आगरा में नहीं जा सकते हैं और अब सोचते हैं कि संरचना कुछ पर्यटकों को बुरहानपुर भी ला सकती है।

यह पूछे जाने पर कि उनकी पत्नी का उनके भव्य ‘प्यार के प्रतीक’ के बारे में क्या कहना है, उन्होंने कहा, “मंजूषा बस खुश है कि उसके पास दवा कक्ष है।” यह कहते हुए कि उनकी पत्नी विस्तृत धूमधाम से बहुत उत्साहित नहीं है, चौकसे ने समझाया कि वह सिर्फ शांति और शांति से पढ़ने के लिए एक कमरा चाहती थी, लेकिन हवेली का आनंद भी ले रही थी।

फिलहाल, शिक्षक को उम्मीद है कि उसके प्रयास व्यर्थ नहीं होंगे, लेकिन शहर के इतिहास का एक हिस्सा बन जाएगा ताकि लोगों को बुरहानपुर के मूल ताजमहल के साथ जुड़ाव के बारे में पता चल सके।