nagpur-police-piggybnk.jpg, बेटे के गुल्लक से पैसे लाने वाले ड्राइवर की ओर से नागपुर पुलिस ने चुकाया जुर्माना
nagpur-police-piggybnk.jpg, बेटे के गुल्लक से पैसे लाने वाले ड्राइवर की ओर से नागपुर पुलिस ने चुकाया जुर्माना

जबकि अधिकांश पुलिस वाले अपनी सख्त छवि के लिए जाने जाते हैं कि उन्हें कानून के संरक्षक के रूप में खेती करने की आवश्यकता है, एक यातायात पुलिस अधिकारी का अपराधी की ओर से यातायात जुर्माना देने का इशारा इंटरनेट जीत रहा है। नागपुर पुलिस ने खुद जुर्माना भरने का फैसला किया जब उसने देखा कि युवा ऑटो चालक को अपने छोटे बेटे के गुल्लक से पैसे की व्यवस्था करने के लिए मजबूर किया गया था।

चालक रोहित खडसे के ऑटो को नागपुर पुलिस ने हाल ही में यातायात नियम तोड़ने के आरोप में चालान जारी करने के बाद जब्त कर लिया था। नागपुर पुलिस द्वारा एक सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, वह व्यक्ति, जो पूरी तरह से जीविकोपार्जन के लिए अपने ऑटोरिक्शा पर निर्भर था, उसे वाहन मुक्त करने के लिए अपने बेटे की बचत पर निर्भर रहना पड़ा।

हालांकि, जुर्माना 2,000 रुपये था, जो कि सिक्कों में भुगतान के लिए बहुत बड़ी राशि थी, काउंटर ने इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया, स्थानीय मीडिया ने बताया।

यह तब था जब खडसे ने सीताबुलडी ट्रैफिक डिवीजन के एक वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अजयकुमार मालवीय से संपर्क किया, यह कहते हुए कि वह जुर्माना देने के लिए तैयार है, लेकिन उसे अपना ऑटो वापस करने के लिए तैयार है। सिक्कों से भरे प्लास्टिक के थैले को देखकर मालवीय ने पूछा कि क्या गलत है।

खडसे की आर्थिक तंगी के बारे में पता चलने के बाद मालवीय ने न केवल छोटे लड़के के पैसे लौटाए बल्कि खुद जुर्माना भी भर दिया। पुलिस ने मालवीय की एक तस्वीर साझा की, जिसमें उन्होंने लड़के का कीमती सामान उसे वापस सौंप दिया।

नागपुर पुलिस की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो-रिक्शा चालक पर 8 अगस्त को अपना वाहन नो-पार्किंग जोन में पार्क करने के लिए जुर्माना लगाया था। जैसा कि उनके नाम के खिलाफ पिछले अवैतनिक चालान थे, उनका ऑटो जब्त कर लिया गया था।

“लंबे समय तक तालाबंदी के कारण, खडसे पहले से ही कर्ज में था और जगह में कोई बचत नहीं होने के कारण तीव्र वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा था। इस कड़ी शर्त के तहत, उनके बेटे ने अपने हिरासत में लिए गए ऑटो को वापस पाने के लिए बचत की पेशकश की, ”मालवीय ने एएनआई के हवाले से कहा।

जबकि पुलिस वाले को उसकी स्थिति से सहानुभूति थी, उसने ड्राइवर को अभी से यातायात नियमों का सख्ती से पालन करने की चेतावनी भी दी।

सोशल मीडिया पर लोगों ने वरिष्ठ अधिकारी के मधुर व्यवहार की सराहना की, कई लोगों ने कहा कि यह “मानवता में उनके विश्वास की पुष्टि करता है”।