Netizens-attune-to-special-tune-from-Kongthong-village.jpg
Netizens-attune-to-special-tune-from-Kongthong-village.jpg

कोंगथोंग गांव को पर्यटन के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के केंद्र के प्रयासों की सराहना करते हुए, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने एक महिला द्वारा गाए गए विशेष धुन की विशेषता वाला एक वीडियो साझा किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो को रीट्वीट किया और 28 नवंबर को ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया। “इस तरह के इशारे के लिए कोंगथोंग के लोगों का आभारी हूं। भारत सरकार मेघालय की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। और हां, हाल ही में राज्य में हुए चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल की भी शानदार तस्वीरें देखी गई हैं। सुंदर लग रहा है, ”मोदी का ट्वीट पढ़ें।

संगमा ने ट्वीट किया, “माननीय पीएम @narendramodi जी, कृपया अपने सम्मान में और गांव को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने में भारत सरकार के प्रयासों की सराहना में कोंगथोंग के ग्रामीणों द्वारा रचित इस विशेष धुन को स्वीकार करें।”

यहां देखें वीडियो:

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन की ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव’ प्रतियोगिता के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा कोंगथोंग गांव की सिफारिश की गई थी। पूर्वी खासी हिल्स में खल-अर-शनोग क्षेत्र की ढलानों में बसे कोंगथोंग के बरामदे को वीडियो में खूबसूरती से दर्शाया गया है।

दुर्लभ गीत संस्कृति में, एक व्यक्ति के नाम की पहचान एक धुन, विशिष्ट, असामान्य, अलिखित, अनकही लेकिन गाई गई धुन का उपयोग करके की जाती है। वीडियो के अनुसार, कोंगथोंग को ‘व्हिसलिंग विलेज’ के रूप में मनाया जाता है।

इस महीने की शुरुआत में 16 नवंबर को, मेघालय के शिलांग में क्रिस्टल क्लियर नदी उमनगोट की एक तस्वीर ने नेटिज़न्स को मंत्रमुग्ध कर दिया था। जल शक्ति मंत्रालय द्वारा ‘बोट ऑन एयर’ तस्वीर साझा की गई और उमनगोट नदी को ‘दुनिया में सबसे स्वच्छ’ बताया गया।