Himalayan-black-bear-runs-into-wilderness.jpg
Himalayan-black-bear-runs-into-wilderness.jpg

एक हिमालयी काले भालू का ट्रक से छूटने के बाद जल्दबाजी में जंगल में भागने का दिल दहला देने वाला वीडियो ऑनलाइन वायरल हो रहा है।

भारतीय वन सेवा अधिकारी परवीन कस्वां द्वारा साझा किए गए वीडियो में, बचाव दल भालू को उसके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ते हुए दिखाई दे रहा है। भालू फिर सुरक्षा की ओर भागता है। सुखदायक पृष्ठभूमि स्कोर के साथ एक सुंदर वातावरण में सेट, वीडियो ने ऑनलाइन दिल जीत लिया है।

“इस तरह आजादी दिखती है। कल का बचाव और एक हिमालयी काले भालू की रिहाई, ”कस्वान ने ट्वीट किया।

यहां देखें वीडियो:

4 दिसंबर को पोस्ट किए गए इस वीडियो को 50,000 से अधिक बार देखा जा चुका है।

हालांकि यह क्लिप दिल को छू लेने वाली है, लेकिन बचाव अभियान आसान नहीं था। “आसान लग रहा है। लेकिन यह मानव निवास में था। धारा 144 लगाने से लेकर FD और RAF द्वारा क्षेत्र को आंसू गैस के गोले दागने तक। भीड़ नियंत्रण के लिए। दो हाथियों सहित ट्रैंक्विलाइज़िंग और पशु चिकित्सकों की तैनाती। सब कुछ अच्छा हुआ। चूंकि कोई मानव चोट और जानवर सुरक्षित रूप से नहीं छोड़ा गया था, ”कस्वान ने ट्वीट किया।

जिला मजिस्ट्रेट सुरेंद्र कुमार मीणा ने फेसबुक पर लिखा कि उन्हें 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे चेको गांव के पास भालू की मौजूदगी की सूचना मिली थी। बाद में, भालू अलीपुरद्वार शहर के पास मझेरदाबरी चाय बागान में घुस गया।

पशु चिकित्सकों और ट्रैंक्विलाइजिंग विशेषज्ञों की एक बचाव टीम ने बाद में इलाके की छानबीन की। चाय बागान की झाड़ियों के कारण अभियान में बाधा आने पर दो हाथियों को भी तैनात किया गया था। सुबह 10 बजे तक प्रशासन ने मझेरबद्री चाय बागान, पनियालगुड़ी और चेको गांव में धारा 144 लागू कर दी और इलाकों की घेराबंदी कर दी गयी. दोपहर 12.15 बजे तक भालू शांत हो गया और मेडिकल चेकअप के बाद उसे जंगल में ले जाया गया।

मीणा ने आगे बताया कि भालू करीब दो से तीन साल की मादा है। उन्होंने यह भी कहा कि बचाव अभियान सफल रहा और भालू को सुरक्षित छोड़ दिया गया।