RPF-staff-saves-woman-from-falling-under-wagon-wheels.jpg
RPF-staff-saves-woman-from-falling-under-wagon-wheels.jpg

कल्याण रेलवे स्टेशन पर चलती ट्रेन से उतरते समय एक महिला पटरी पर गिर गई, जिसके बाद एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। रेलवे सुरक्षा बल के कर्मचारी अद्यतनेश यादव द्वारा त्वरित और त्वरित कार्रवाई ने उसकी जान बचाई।

मध्य रेलवे द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में रेलवे स्टेशन की हलचल और महिला के गिरने के बाद लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है और वह लगभग पटरियों पर फिसल रहा है। मौके पर पहुंची आरपीएफ की टीम ने उसे बचाया। महिला सीएसएमटी-चेन्नई मेल एक्सप्रेस से उतर रही थी। वीडियो 29 नवंबर को पोस्ट किया गया था।

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने यादव की सतर्कता की सराहना की. बाद में, यादव ने अन्य यात्रियों से चलती ट्रेन में चढ़ने या उतरने को कहा।

“फुर्तीले आरपीएफ स्टाफ श्री उपदेश यादव की सतर्कता ने ट्रेन 22159 सीएसएमटी-चेन्नई मेल एक्सप्रेस से प्लेटफॉर्म पर फिसल गई एक महिला यात्री की जान बचाई। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे चलती ट्रेन में न चढ़ें और न ही उतरें, ”मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने ट्वीट किया।

इस बीच, नेटिज़न्स ने सुरक्षा उपायों में गड़बड़ियों को लेकर अधिकारियों की आलोचना की। कल्याण जंक्शन पर कम से कम डेढ़ फीट का गैप। क्या आपको इस तरह के वीडियो पोस्ट करने में कोई शर्म नहीं है। इसे सुधारने के बजाय, ”ट्विटर यूजर चेतन नफड़े ने टिप्पणी की।

एक अन्य उपयोगकर्ता, स्वामी कहते हैं, “क्यों नहीं @RDSO सभी नए डिब्बों / रेक में ऑटो-शट दरवाजे सुनिश्चित करता है !? @अश्विनी वैष्णव। शौचालय, जंजीरदार मग, फर्श, एलईडी लैंप जैसे मूर्ख पिछड़े लोगों को दिखाने के बजाय सुरक्षित यात्रा को प्राथमिकता क्यों न दें। हमें खुले दरवाजों/खिड़कियों को खत्म करने की जरूरत है!”

हाल के दिनों में यह तीसरी बार है जब कल्याण रेलवे स्टेशन पर बहादुरी और सतर्कता ने किसी की जान बचाई। एक पखवाड़े पहले, a . के एक वीडियो के बाद नेटिज़न्स चौंक गए थे पॉइंटमैन एक यात्री की जान बचा रहा है कल्याण रेलवे स्टेशन में सोशल मीडिया पर सामने आया।

इससे पहले 19 अक्टूबर को भी इसी तरह की घटना में एक आरपीएफ कांस्टेबल ने एक गर्भवती महिला को बचाया कल्याण स्टेशन पर चलती ट्रेन और प्लेटफॉर्म की खाई के बीच गिर गई। कांस्टेबल ने ऑनलाइन प्रशंसा अर्जित की थी, जबकि नेटिज़न्स ने रेलवे स्टेशनों पर इस तरह की दुर्घटनाओं पर भी चिंता जताई थी।