दुनिया भर के लोग नाश्ते में क्या खाते हैं
दुनिया भर के लोग नाश्ते में क्या खाते हैं

दुनिया भर में, ‘नाश्ता’ एक नए दिन की शुरुआत से जुड़ी एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक परंपरा है। क्योंकि ‘नाश्ता’ इतना महत्वपूर्ण भोजन है, कई देशों ने प्रत्येक दिन की शुरुआत करने के लिए अपने स्वयं के अनूठे व्यंजन विकसित किए हैं।

अमेरिका में नाश्ता: अंडे, अंग्रेजी मफिन, टोस्ट, अनाज, चाय, कॉफी, दूध, बेकन या सॉसेज, हैश ब्राउन, और फलों और फलों का रस।

कनाडा में नाश्ता: पेनकेक्स और कैनेडियन मेपल सिरप, कैनेडियन बेकन, अंडे, इंग्लिश मफिन, टोस्ट, अनाज, चाय, कॉफी, दूध, हैश ब्राउन और फलों और फलों का रस।

यूनाइटेड किंगडम में नाश्ता: चाय और कॉफी, टोस्ट, बेकन, सॉसेज, ग्रील्ड किडनी, अंडे, ग्रील्ड टमाटर और मशरूम, दलिया या ठंडा अनाज, स्मोक्ड मछली, बन्स, क्रम्पेट, और मक्खन, शहद, जैम या मुरब्बा के साथ ब्राउन ब्रेड।

रूस में नाश्ता: गर्म चाय, ब्रेड जैसे ब्लैक ब्रेड, सॉसेज, तले हुए अंडे, खीरे का अचार, हैम और पनीर से बने फिंगर सैंडविच, होल-व्हीट ब्रेड पर लॉक्स, काशा (अनाज) और टीवीरोग (नरम दही पनीर) सभी लोकप्रिय नाश्ते के भोजन हैं।

ऑस्ट्रेलिया में नाश्ता: अंडे, मक्खन और जैम के साथ टोस्ट, दूध के साथ अनाज, और चाय या कॉफी। टोस्ट के ऊपर स्पेगेटी या बेक्ड बीन्स और बेकन भी एक लोकप्रिय सुबह का भोजन है

चीन में नाश्ता: मुख्य रूप से थोड़ी सब्जियों और मांस के साथ चावल।

मध्य अमेरिका में नाश्ता: विभिन्न प्रकार के अंडे के व्यंजन, कोरिज़ो और अन्य सॉसेज, टॉर्टिला, पान डल्स (मीठी ब्रेड), ताजे फल और फलों के रस, और तले हुए पौधे। चॉकलेट पेय नाश्ते के लिए लोकप्रिय हैं। रिफ्राइड बीन्स, फ्राइड राइस और टॉर्टिला भी भोजन का हिस्सा हैं।

दक्षिण अमेरिका में नाश्ता: दक्षिण अमेरिकी हल्के नाश्ते का आनंद लेते हैं। खाद्य पदार्थों में दूध के साथ कॉफी, पैन डल्स, मेडियालुनास, (छोटे क्रोइसैन) और चाय या येर्बा मेट शामिल हो सकते हैं।

तुर्की में नाश्ता: तुर्की के नाश्ते में शामिल हो सकते हैं: चाय, कॉफी, ब्रेड, नरम मक्खन और शहद, सु बोरेगी (नरम सफेद पनीर और अजमोद से भरी नूडल पेस्ट्री), उबले अंडे, काले जैतून, खीरे और टमाटर।

इज़राइल में नाश्ता: पश्चिमी नाश्ता दही, हेरिंग, खीरा, टमाटर और फलों के साथ-साथ लोकप्रिय हैं।

फ्रांस में नाश्ता: दूध के साथ कॉफी, एस्प्रेसो, टार्टिन के साथ हॉट चॉकलेट, जैम के साथ बैगूएट के स्लाइस, ब्लैक ब्रेड; मशरूम और टमाटर के साथ तले हुए अंडे।

नीदरलैंड में नाश्ता: पनीर या ब्रेड और मक्खन के साथ टोस्ट पर रखे हैम के साथ पके हुए अंडे।

जर्मनी में नाश्ता: मक्खन, शहद, या जैम, हैम या सॉसेज, नरम उबले अंडे और कॉफी के साथ ब्रेड रोल या टोस्ट।

स्विट्ज़रलैंड में नाश्ता: कटा हुआ मांस, पनीर, दही, तैयार फल, मक्खन, क्रोइसैन, और ब्रेड और रोल।

ग्रीस में नाश्ता: ब्रेड, पनीर, फल और कॉफी

इटली में नाश्ता: ब्रियोचे (क्रोइसैन का प्रकार) और एक कैपुचीनो या कॉफी।

बेल्जियम में नाश्ता: कॉफी या चाय, फलों का रस, अनाज, नरम उबले अंडे, करंट रोटियां, क्रोइसैन, सैंडविच और बादाम पेस्ट केक के साथ ब्रेड।

स्वीडन में नाश्ता: मार्जरीन और पनीर के साथ रोटी, स्मोक्ड हैम, या टर्की, मूसली और केला के साथ दही, और अनाज।

आयरलैंड में नाश्ता: तला हुआ मांस, तली हुई रोटी, सफेद और काले पुडिंग, और आयरिश सोडा ब्रेड।

स्कॉटलैंड में नाश्ता: ओटकेक्स, स्कोन, और अर्ब्रोथ स्मोकीज़ (छोटा हैडॉक) दलिया, और ब्राउन ब्रेड और मक्खन।

भारत में नाश्ता: खाद्य पदार्थ एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न होते हैं। लोकप्रिय भोजन में मसाले, आलू, और प्याज, कॉफी, फल और दही के साथ अंडे, अप्पम (मसालेदार मांस या आलू और सब्जियों से भरे पतले चावल के पैनकेक), इदी-अप्पम (मीठे नारियल के दूध या मांस करी के साथ चावल नूडल्स) शामिल हो सकते हैं इडली (चावल और मटर से बने छोटे स्टीम्ड केक) और पुट्टू (कुचल चावल और नारियल उबले हुए और केले और दूध के साथ परोसे)। हिंदी नाश्ते की डिश खिचड़ी चावल, दाल और मसालों के साथ बनाई जाती है।

नाश्ता दुनिया भर में प्रचलित एक अनुष्ठान है। अद्वितीय सांस्कृतिक अंतर नाश्ते को एक महत्वपूर्ण और स्वादिष्ट पाक परंपरा बनाते हैं।