तथ्य की जाँच करें: वायरल वीडियो में कुरान पढ़ने वाले रोनाल्डो के डोपेलगैंगर पर नेटिज़न्स की यात्रा
तथ्य की जाँच करें: वायरल वीडियो में कुरान पढ़ने वाले

एक टिकटॉक वीडियो इस दावे के साथ वायरल हुआ है कि मस्जिद में कुरान पढ़ने वाला शख्स फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो है।

इस वायरल वीडियो को कई फेसबुक यूजर्स ने शेयर किया है, जिसे अब तक एक मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है। फेसबुक पोस्ट पर कैप्शन में लिखा है, “क्रिस्टियानो रोनाल्डो कुरान पढ़ रहे हैं।”

फेसबुक पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन देखा जा सकता है यहां.

इंडिया टुडे एंटी-फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो में दिख रहा शख्स बेवर अब्दुल्ला है, जो रोनाल्डो जैसा दिखता है, जिसने कुरान पढ़ते हुए अपना वीडियो टिकटॉक पर पोस्ट किया था।

मूल रूप से इराक के रहने वाले अब्दुल्ला इंग्लैंड के बर्मिंघम में रहते हैं। अब्दुल्ला को पुर्तगाली फुटबॉलर के समान दिखने के लिए वैश्विक पहचान मिली।

रोनाल्डो हमशक्ल

वायरल पोस्ट पर कई लोगों ने टिप्पणी की है, जिससे यह संदेह पैदा हो रहा है कि वीडियो में दिख रहा शख्स रोनाल्डो नहीं बल्कि उसका दोस्त है। टिकटॉक वीडियो में एक फीचर होता है जहां अंत में कंटेंट-क्रिएटर का नाम या अकाउंट का नाम दिखाया जाता है। हमने पाया कि वायरल वीडियो के अंत में नाम “@bewarabdullah” लिखा हुआ है।

वहां से संकेत लेते हुए, हमें वायरल वीडियो बेवर अब्दुल्ला के प्रोफाइल पर मिला। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, “हैलो अल काफिरुन – अहमद अल अजमी”। सोशल मीडिया ऐप पर सरकारी प्रतिबंधों के कारण भारतीय पाठक इस टिकटॉक लिंक को नहीं खोल पाएंगे।

कीवर्ड सर्च की मदद से हमने कई खोजे हैं अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट रोनाल्डो के हमशक्ल के बारे में और वायरल वीडियो।

बेवर अब्दुल्ला, उनके अनुसार फेसबुक की रूपरेखा, ब्रिटेन के बर्मिंघम में रहता है। समाचार रिपोर्टों के अनुसार, अब्दुल्ला ने इराक छोड़ दिया और 2019 में यूके पहुंचे, और वहां एक निर्माण श्रमिक के रूप में काम किया।

वह पहले से ही इराक में लोकप्रिय था और जुवेंटस फुटबॉलर के साथ अपनी हड़ताली समानता के कारण इंग्लैंड में भी ध्यान आकर्षित किया। खुद फुटबॉल खेलने वाले अब्दुल्ला रोनाल्डो के हेयरस्टाइल और ड्रेसिंग स्टाइल को काफी फॉलो करते हैं।

द सन को दिए अपने साक्षात्कार में, अब्दुल्ला ने कहा, “मैं फुटबॉल खेलता हूं, मैं उसी स्थिति में खेलता हूं जैसे वह करता हूं और मैं सात नंबर की शर्ट पहनता हूं – जैसे वह करता है। मेरा सपना है कि एक दिन उनसे मिलूं।”

इसलिए, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि वायरल वीडियो में कुरान पढ़ने वाला व्यक्ति क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं बल्कि ब्रिटेन में रहने वाला एक इराकी अप्रवासी बेवर अब्दुल्ला है।

दावाएक टिकटॉक वीडियो में फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक मस्जिद में कुरान पढ़ते नजर आ रहे हैं।निष्कर्षयह रोनाल्डो के हमशक्ल बेवर अब्दुल्ला हैं, जिन्होंने एक मस्जिद में कुरान पढ़ते हुए अपना वीडियो टिकटॉक पर पोस्ट किया था। मूल रूप से इराक के रहने वाले अब्दुल्ला इंग्लैंड के बर्मिंघम में रहते हैं। अब्दुल्ला को पुर्तगाली फुटबॉलर के समान दिखने के लिए वैश्विक पहचान मिली।

झूठ बोले कौवा काटे

कौवे की संख्या झूठ की तीव्रता को निर्धारित करती है।

  • 1 कौवा: आधा सच
  • 2 कौवे: ज्यादातर झूठ
  • 3 कौवे: बिल्कुल झूठ