john-abraham-heart-attack-explanation.jpg
john-abraham-heart-attack-explanation.jpg

जबकि भारत में युवा लोगों में दिल का दौरा अधिक आम होता जा रहा है, कई कारक- अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों से लेकर तनाव तक- को इसके कारण के रूप में उद्धृत किया जा सकता है। हालांकि, हाल ही में एक टॉक शो में बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम ने जिस तरह से इसका वर्णन किया है, उससे चिकित्सा विशेषज्ञ अपना सिर खुजला रहे हैं।

पर दिखाई दे रहा है द कपिल शर्मा शो अपनी फिल्म का प्रचार करने के लिए सत्यमेव जयते 2 सह-कलाकार दिव्या खोसला कुमार के साथ, फिटनेस उत्साही ने दिल के दौरे को ‘बुलबुले’ सादृश्य के साथ समझाने की कोशिश की। पानी के साथ तेल की प्रतिक्रिया की तुलना करते हुए, अब्राहम ने कहा कि ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में ‘बुलबुले’ होते हैं, जो जब दिल की यात्रा करते हैं तो तनाव से प्रेरित दिल का दौरा पड़ता है।

जबकि इब्राहीम ने दिल के दौरे को प्रेरित करने वाले मानसिक और शारीरिक तनाव के बारे में समझाने की कोशिश की, वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है, जिस तरह से उन्होंने समझाने की कोशिश की, कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्तब्ध रह गए। “काश हमारे मेडिकल छात्रों में इतना आत्मविश्वास होता !!! हर स्तर पर जिबरिश!!!(sic)”, ट्विटर यूजर प्रेरणा छेत्री, जो एक डॉक्टर भी हैं, ने क्लिप को ऑनलाइन शेयर करते हुए लिखा।

गैर-शुरुआती लोगों के लिए, ट्राइग्लिसराइड्स एक प्रकार का वसा (लिपिड) होता है जो किसी के खून में पाया जाता है न कि बुलबुले। भोजन के सेवन के बाद, शरीर किसी भी कैलोरी को तुरंत ट्राइग्लिसराइड्स में परिवर्तित कर देता है जिसे उसे तुरंत उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। “ट्राइग्लिसराइड्स आपके वसा कोशिकाओं में जमा हो जाते हैं। बाद में, हार्मोन भोजन के बीच ऊर्जा के लिए ट्राइग्लिसराइड्स छोड़ते हैं,” मेयो क्लिनिक बताते हैं। वे यह भी रेखांकित करते हैं, “ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल विभिन्न प्रकार के लिपिड हैं जो आपके रक्त में फैलते हैं”।

See also  डुप्लीकेट रजनीकांत वायरल वीडियो में स्टंट करने की कोशिश करते हैं। यह अच्छी तरह से समाप्त नहीं होता है

देखते ही देखते यह क्लिप वायरल हो गई। जबकि कुछ ने मजाक उड़ाया, दूसरों ने स्वीकार किया कि विचार सही था लेकिन उन्होंने इसे गलत तरीके से समझाया। कई उपयोगकर्ताओं ने अभिनेता से अपने क्षेत्र में बने रहने और हवा में चिकित्सा सलाह न देने के लिए कहा।