छिपकली को घर से भगाने के तरीके!
छिपकली को घर से भगाने के तरीके!

घर में छिपकली दिखने पर क्या चीज़ उस पर डालें?

पहले तो ये जानना आवश्यक है कि छिपकली, को गृहगोधिका, गृहगोधा, तृणगोधा, बिस्तुइया, भित्तिका।आदि नामों से पुकारा जाता है।अब इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

ऐसे तो बाजार में छिपकली को भगाने वाले कई विषैले लिक्विड आते है, किंतु ये लिक्विड आपके बच्‍चों या पालतू जानवरों को भी हानि पंहुचा सकते है। अतः अच्छा होगा छिपकलियों को भगाने के लिए कोई घरेलू इको फ्रेंडली उपाय किया जाए।

जल एवं काली मिर्च के मिश्रण को मिला लें और एक पेस्‍टीसाइड तैयार कर लें। इसे अपनी रसोईघर, शयनकक्ष और वॉशरुम अदि स्थानों पर छिड़काव करें। इससे भित्तिका पलायन कर जाती है।

बर्फ वाला ठंडा पानी को छिपकली पर स्‍प्रे कर दीजिए , इससे उसको ठंडा लगेगा और वह भाग जाएगी। ऐसा कई दिन तक लगातार करें।

नेफ्थलीन की गोलियां, एक अच्‍छी कीटनाशक होती है, इसे वार्डरोब, वॉशवेसिन आदि में डाला जाता है। इसका स्प्रे करनें से इन सभी से छुटकारा मिल जाता है।

मोरपंख छिपकलियों को मोर का पंख देखकर भ्रम हो जाता है कि यहां कहीं सांप है जो उन्‍हे खा जाएगा, इसलिए उसे देखकर वह भाग जाती है। मोरपंख को घर में किसी गुलदस्‍ते में या दीवारों पर तिरछे टांगकर रखिए।

कॉफी पाउडर को तम्‍बाकू पाउडर के साथ मिला लें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर वहां-वहां रख दें जहां छिपकलियां माने गृहगोधिका आती है। अगर छिपकलियां इस मिश्रण को खा लेगी तो वह मर जाएगी, वरना वह भाग अवश्‍य जाएगी।

प्‍याज सल्फर का प्रमुख स्त्रोत है, इससे निकलने वाले दुर्गंध को छिपकली के लिए असहनीय होती है। ऐसे में छिपकली को भगाने के लिए प्याज को काटकर उसे धागे में बांधकर लटका दें। या इसके स्थान पर लहसुन का प्रयोग भी कर सकते हैं।

सेनेटाइजर के स्प्रे करने से भी छिपकली एवं अन्य कीट नहीं आते हैं।