subhadra.jpg, गूगल डूडल ने भारतीय कवि को जयंती पर किया सम्मानित
subhadra.jpg, गूगल डूडल ने भारतीय कवि को जयंती पर किया सम्मानित

सुभद्रा कुमारी चौहान गूगल डूडल: गूगल ने सोमवार को प्रसिद्ध कविता झांसी की रानी लिखने वाली भारतीय कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान को उनकी 117वीं जयंती पर डूडल बनाकर सम्मानित किया।

डूडल में कुमारी को एक कलम और कागज के साथ साड़ी में बैठे हुए दिखाया गया है। रानी लक्ष्मीबाई को पृष्ठभूमि में घोड़े की सवारी करते हुए देखा जा सकता है और देश के स्वतंत्रता संग्राम में मार्च करते हुए कुछ अन्य लोग भी दिखाई दे रहे हैं।

सुभद्रा कुमारी ने हिंदी कविता में कई रचनाएँ लिखीं, जिनमें झाँसी की रानी उनकी सबसे प्रसिद्ध रचना थी। रानी लक्ष्मी बाई के जीवन का वर्णन करने वाली कविता, हिंदी साहित्य में सबसे अधिक पढ़ी और गाई जाने वाली कविताओं में से एक है।

चौहान की कविता और गद्य मुख्य रूप से उन कठिनाइयों के इर्द-गिर्द केंद्रित थे, जिन पर भारतीय महिलाओं ने विजय प्राप्त की, जैसे कि लिंग और जातिगत भेदभाव। उनकी कविता उनके दृढ़ राष्ट्रवाद द्वारा विशिष्ट रूप से रेखांकित की गई।

सुभद्रा कुमारी का जन्म 16 अगस्त, 1904 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के निहालपुर गाँव के एक राजपुर परिवार में हुआ था। उन्होंने शुरुआत में प्रयागराज के क्रॉस्थवेट गर्ल्स स्कूल में पढ़ाई की और 1919 में मिडिल-स्कूल की परीक्षा पास की। उन्होंने 1919 में 16 साल की उम्र में खंडवा के ठाकुर लक्ष्मण सिंह चौहान से शादी की और उनके साथ उनके 5 बच्चे थे। फिर वह जबलपुर चली गई।

सुभद्रा और उनके पति 1921 में महात्मा गांधी के असहयोग आंदोलन में शामिल हुए। वह नागपुर में अदालत में गिरफ्तार होने वाली पहली महिला सत्याग्रही थीं और 1923 और 1942 में ब्रिटिश शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए दो बार जेल गईं। वह विधान सभा की सदस्य थीं। राज्य के (पूर्ववर्ती मध्य प्रांत)। 1948 में मध्य प्रदेश के सिवनी में एक कार दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई, जब वे नागपुर से जबलपुर लौट रहे थे, जहाँ वे एक विधानसभा सत्र में भाग लेने गई थीं।

आज, चौहान की कविता ऐतिहासिक प्रगति के प्रतीक के रूप में कई भारतीय कक्षाओं में एक प्रधान बनी हुई है, जो आने वाली पीढ़ियों को सामाजिक अन्याय के खिलाफ खड़े होने और राष्ट्र के इतिहास को आकार देने वाले शब्दों का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।