Shashi-Tharoors-attractive-place-to-work-caption-triggers-backlash.jpg
Shashi-Tharoors-attractive-place-to-work-caption-triggers-backlash.jpg

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने लोकसभा की ‘काम करने के लिए एक आकर्षक जगह’ पर टिप्पणी करते हुए छह महिला सांसदों के साथ एक तस्वीर पोस्ट करने के बाद खुद को मुश्किल में पाया। संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में आए इस पोस्ट की सेक्सिस्ट होने की वजह से आलोचना हो रही है.

फोटो में सुप्रिया सुले, परनीत कौर, थमिज़ाची थंगापांडियन, मिमी चक्रवर्ती, नुसरत जहान और जोथिमणि के साथ थरूर हैं। उन्होंने फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘कौन कहता है कि लोकसभा काम करने के लिए आकर्षक जगह नहीं है? बाद में उन्होंने एक स्पष्टीकरण पोस्ट किया।

फोटो को कार्यस्थल के सौहार्द का प्रदर्शन बताते हुए, सांसद ने उन लोगों के लिए खेद व्यक्त किया, जो पोस्ट से आहत हुए थे। “पूरी सेल्फी का काम (महिला सांसदों की पहल पर) बड़े अच्छे हास्य में किया गया था और उन्होंने ही मुझे उसी भावना से ट्वीट करने के लिए कहा था। मुझे खेद है कि कुछ लोगों को बुरा लगा, लेकिन मुझे कार्यस्थल के इस शो में काम करने की खुशी है। बस इतना ही, ”थरूर ने लिखा।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, “”काम करने के लिए आकर्षक जगह” या “कामरेडरी का शो”? पहले के ट्वीट में शब्दों का चुनाव सेक्सिस्ट था, बाद वाला ठीक है। बस इतना ही है!” वहीं एक अन्य यूजर ने कहा, ‘सचमुच की तरह, क्या वाकई इसमें कुछ गलत है? मुझे गंभीरता से कुछ भी नहीं मिल रहा है।”

29 नवंबर से शुरू हुए संसद के 25 दिवसीय शीतकालीन सत्र में हंगामेदार रहा। लोकसभा ने बिना किसी चर्चा के कृषि कानून निरसन विधेयक पारित किया।