ईदो सरकार ने घटिया संघीय सड़क परियोजना को 'निरस्त' किया, ठेकेदार को गिरफ्तार करना चाहता है
ईदो सरकार ने घटिया संघीय सड़क परियोजना को \'निरस्त\' किया,

एदो राज्य सरकार ने परियोजना की खराब गुणवत्ता को उजागर करने वाले एक वायरल वीडियो के बाद संघीय कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा संचालित राज्य में एक स्थानीय सड़क निर्माण कार्य को “निरस्त” कर दिया है।

लावानी क्रिसेंट रोड के रूप में पहचानी जाने वाली सड़क राज्य के अकोको-एदो स्थानीय सरकार क्षेत्र में है।

ठेकेदार का नाम रॉयल जेफ निग लिमिटेड है।

क्लिप में, एक व्यक्ति जो उस क्षेत्र का निवासी है, ने दिखाया कि कैसे सड़क पर जल निकासी को केवल कंक्रीट के साथ बनाया गया था, इसे मजबूत करने के लिए सुदृढीकरण स्टील के बिना।

केवल अपने नंगे हाथ से, आदमी ने आसानी से कंक्रीट की दीवारों को काट दिया और सड़क से डामर को छील दिया ताकि यह प्रदर्शित हो सके कि निर्माण कार्य घटिया था।

“क्या वे कभी सड़क पर चलते हैं जब जल निकासी बंद हो जाती है? ना हमारा समुदाय दिस, यह किस तरह का कचरा है? अगर हम गीलेपन को अच्छा नहीं देखते हैं, तो हम बात करते हैं।

“डैट बकवास वे डे डे हमेशा बात करते हैं कि आधी रोटी किसी से बेहतर नहीं है ना कि नाइजीरिया को मार डालो इसलिए आज पहुंचें,” आदमी, जो स्पष्ट रूप से गुस्से में था, ने पिजिन इंग्लिश में कहा।

सड़क अनुबंध को प्रतिनिधि सभा के उप अल्पसंख्यक नेता द्वारा प्रायोजित “निर्वाचन क्षेत्र परियोजना” के रूप में सम्मानित किया गया था, पीटर अकपाटासन, जो एदो से है।

श्री पीटर अकपटसन, एदो राज्य के संघीय सांसद
श्री पीटर अकपटसन, एदो राज्य के संघीय सांसद

लज्जाजनक

ईदो के डिप्टी गवर्नर फिलिप शाइबू ने मंगलवार को इस निंदनीय परियोजना का निरीक्षण किया और घोषणा की कि यह घटिया है।

श्री शाइबू ने कहा कि गवर्नर गॉडविन ओबासेकी ने राज्य की एक एजेंसी को सड़क पुनर्वास का काम संभालने का निर्देश दिया था।

ईदो राज्य के गवर्नर, गॉडविन ओबेसेकिक [PHOTO CREDIT: Godwin Obaseki on Facebook]
ईदो राज्य के गवर्नर, गॉडविन ओबेसेकिक [PHOTO CREDIT: Godwin Obaseki on Facebook]

श्री शाइबू के अनुसार, राज्यपाल ने घटिया काम पर अलार्म बजाने के लिए व्हिसलब्लोअर को धन्यवाद दिया।

“इस परियोजना को संभालने वाले ठेकेदार को खराब काम के लिए गिरफ्तार किया जाना चाहिए और क्षेत्र के लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले माननीय सदस्य के साथ आईसीपीसी और ईएफसीसी को सौंप दिया जाना चाहिए।

टेक्सम

“यह हमें यह पता लगाने में सक्षम बनाने के लिए है कि क्या हुआ था।

“जब सरकार आपके लिए कुछ भी कर रही है, तो कृपया इसे संभाल लें,” श्री शाइबू ने कहा, जो एक संभागीय पुलिस अधिकारी और कुछ समुदाय के नेताओं के साथ थे।

वर्षों से नाइजीरिया के संघीय वकील निर्वाचन क्षेत्र की परियोजनाओं की आड़ में इस्तेमाल कर रहे हैं करोड़ों सार्वजनिक धन की चोरी करने के लिए।

लॉनी क्रिसेंट रोड परियोजना के निष्पादन में कानूनविद्, श्री अकपटसन की भागीदारी की सीमा अभी स्पष्ट नहीं है।

इस घोटाले ने विवादास्पद मुद्दे को सामने लाया है कि कैसे संघीय एजेंसियां ​​​​राज्य सरकार को राज्यों में ढांचागत परियोजनाओं को निष्पादित करने के लिए बाईपास करती हैं, कुछ दक्षिण-दक्षिण में कई राज्यपालों ने अतीत में नाइजर डेल्टा विकास आयोग के संचालन के बारे में शिकायत की है।

गवर्नर ओबासेकी ने कहा कि श्री अकपटसन ने राज्य सरकार को इस परियोजना के बारे में सूचित नहीं किया, जिसे अकोको-एदो में निर्वाचन क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए आवंटित N360 मिलियन का एक हिस्सा कहा जाता है।

‘वह काम इतना बुरा नहीं है!’

विधायक, श्री अकपटसन ने सोमवार को एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था कि वह परियोजना के बारे में “परेशान करने वाले आरोपों से बहुत शर्मिंदा” थे।

उन्होंने ठेका देने वाले सरकारी विभाग से घोटाले की जांच करने और 24 घंटे के भीतर उसे वापस रिपोर्ट करने के लिए कहा।

विभाग ने मंगलवार को परियोजना स्थल का दौरा किया था, लेकिन उन्होंने अभी तक उन्हें जानकारी नहीं दी थी, श्री अकपटसन ने बुधवार शाम को प्रीमियम टाइम्स को बताया।

विधायक, जो सत्तारूढ़ ऑल प्रोग्रेसिव कांग्रेस के सदस्य हैं, हालांकि, इस घोटाले को ईदो में “राजनीति” के लिए जिम्मेदार ठहराया।

“जो कुछ भी हो रहा है वह राजनीति है, वह काम इतना बुरा नहीं है,” उन्होंने प्रीमियम टाइम्स को बताया, जाहिर तौर पर डिप्टी गवर्नर श्री शाइबू की परियोजना स्थल की यात्रा का जिक्र करते हुए।

उन्होंने कहा कि “परेशान करने वाली” क्लिप में कैद सड़क का हिस्सा 300 किमी की सड़क का हिस्सा नहीं था जिसे रॉयल जेफ निग लिमिटेड द्वारा पुनर्वासित किया जा रहा था।

“वह आदमी कहाँ गया वह काम अनुबंध का हिस्सा नहीं है, लेकिन मैं यह कहने वाला नहीं हूँ क्योंकि मैं ठेकेदार नहीं हूँ। यह उन्होंने (ठेकेदार ने) हमें बताया है। उन्होंने हमें अपनी नौकरी की सीमा दिखाई, यह (घटिया काम) एक सामुदायिक प्रयास था। ”

PREMIUM TIMES ने सांसद को ईदो सरकार द्वारा उठाई गई चिंता के बारे में बताया कि उन्होंने राज्य सरकार को परियोजना के बारे में सूचित नहीं किया, कम से कम उचित निगरानी बढ़ाने के लिए।

“क्या संघीय सरकार राज्य सरकार को इस तरह का कर्तव्य देती है?” श्री अकपटसन ने जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि यह संघीय सांसदों के लिए राज्य सरकार को उन परियोजनाओं के बारे में रिपोर्ट करने की प्रथा नहीं थी जो वे अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए सुविधा प्रदान कर रहे थे।

रॉयल जेफ निग लिमिटेड की प्रतिक्रिया

इस बीच, रॉयल जेफ निग लिमिटेड, एक सिविल इंजीनियरिंग कंपनी, जिसने अबूजा में एक कार्यालय होने का दावा किया था, 2014 में नाइजीरिया के कॉर्पोरेट मामलों के आयोग (CAC) के साथ शेयरों द्वारा सीमित एक निजी कंपनी के रूप में पंजीकृत थी।

सीएसी में फाइलिंग के अनुसार, कंपनी के केवल दो निदेशक चिनेदु ओकानोटू और इफोमा ओकानोटू हैं।

जब प्रीमियम टाइम्स ने बुधवार शाम कंपनी के प्रबंध निदेशक, चिनेदु ओकानोतु से संपर्क किया, तो उन्होंने अपनी टिप्पणी के लिए जवाब दिया कि वायरल वीडियो करने वाला व्यक्ति “शराब के प्रभाव में” था।

श्री ओकानोटू ने इस मुद्दे पर आगे बोलने से इनकार कर दिया जब उनसे पूछा गया कि “शराब के प्रभाव में” से उनका क्या मतलब है।

“हम बेनिन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे,” उन्होंने इस अखबार से कहा, और फिर अचानक कॉल समाप्त कर दिया।

प्रीमियम टाइम्स की सत्यनिष्ठा और विश्वसनीयता की पत्रकारिता का समर्थन करें

अच्छी पत्रकारिता में बहुत पैसा खर्च होता है। फिर भी केवल अच्छी पत्रकारिता ही एक अच्छे समाज, एक जवाबदेह लोकतंत्र और एक पारदर्शी सरकार की संभावना सुनिश्चित कर सकती है।

देश में सर्वश्रेष्ठ खोजी पत्रकारिता तक निरंतर मुफ्त पहुंच के लिए हम आपसे इस नेक प्रयास को एक मामूली समर्थन देने पर विचार करने के लिए कहते हैं।

प्रीमियम टाइम्स में योगदान देकर, आप प्रासंगिक पत्रकारिता को बनाए रखने में मदद कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि यह मुफ़्त और सभी के लिए उपलब्ध रहे।

दान करना


पाठ विज्ञापन: यहां विज्ञापन देने के लिए . विली पर कॉल करें +2347088095401…





पीटी पत्रिका अभियान AD