वायरल वीडियो: गुजरात में सड़क पर घूमते दिखे शेरों का परिवार Family

सोशल मीडिया पर इन दिनों देश के रिहायशी इलाकों में जंगली जानवरों के घूमने के वीडियो वायरल हो रहे हैं। ऐसे ही एक हालिया वीडियो में गुजरात के अमरेली में शेरों के एक झुंड को सड़क पर चलते हुए देखा गया।

टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दो शावकों समेत पांच शेरों का परिवार पिपावाव रोड पर चलकर बंदरगाह पहुंचा.

इस वीडियो को ओल्ड बॉम्बे नाम के एक पेज ने ट्विटर पर शेयर किया था। इन शेरों को सड़कों पर लापरवाही से चलते हुए देखने के बाद, बंदरगाह पर मौजूद कई स्थानीय और कार्यकर्ता शक्तिशाली जानवरों को अपनी महिमा में घूमते हुए देखकर दंग रह गए। घटना की हवा चलने के तुरंत बाद सुरक्षाकर्मियों ने घटना की सूचना वन अधिकारियों को दी। रिपोर्टों में कहा गया है कि जंगल के राजा भोजन की तलाश में शहर की ओर भटक गए।

See also  टोक्यो ओलंपिक: बजरंग पुनिया ने कुश्ती में जीता कांस्य पदक, खुशी से झूम उठे भारतीय

यहां देखें वायरल वीडियो।

अनजान लोगों के लिए, लोकप्रिय गिर वन विश्व प्रसिद्ध एशियाई शेरों का एकमात्र प्राकृतिक आवास है। विशेष रूप से, गिर वन गुजरात के अमरेली जिले में स्थित है। आशंका जताई जा रही है कि शेर वहीं से मानव बहुल इलाके में भटक गए होंगे।

See also  ओणम संग्रह की तस्वीरों के लिए 'साध्य' में डोसा और इडली को शामिल करने के बाद कॉथिंग ब्रांड की आलोचना

India.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, जून 2020 में, राज्य सरकार ने कहा था कि नवीनतम शेर जनगणना के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में एशियाई शेरों की आबादी में 29% की वृद्धि हुई है। वन विभाग ने अपनी 2020 की शेरों की जनगणना में, गिर राष्ट्रीय उद्यान में 674 शेरों की गिनती की। राज्य हर पांच साल में एक बार अपनी शेरों की जनगणना करता है और एक इस साल 5-6 जून को होने वाली थी, लेकिन चल रहे COVID-19 महामारी प्रेरित लॉकडाउन के बीच इसे स्थगित करना पड़ा।

See also  रतन टाटा को जेआरडी की जयंती पर याद, जेह का सपना साकार होने पर शेयर की दुर्लभ फोटो