तुलसी की चाय पीने के फायदे और नुकसान
तुलसी की चाय पीने के फायदे और नुकसान

तुलसी की चाय एक तरह की भारतीय जड़ी-बूटी है। कुछ लोगों के लिए इसे पवित्र तुलसी के नाम से जाना जाता है। हिंदी में, “तुलसी” शब्द का अर्थ है कि इसकी तुलना में कुछ भी नहीं है। यह इसकी विश्वसनीय रामबाण प्रतिष्ठा या लगभग सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने की क्षमता के कारण है। हिंदुओं का यह भी मानना ​​​​था कि यह एक पवित्र पौधा है क्योंकि यह तनाव को दूर करने और ज्ञान या रोशनी की एक निश्चित भावना देने की क्षमता रखता है। तुलसी दो प्रकार की होती है, लाल और हरी। लाल और हरी तुलसी दोनों ही एक गर्म और सुगंधित प्रभाव देती हैं। यह न केवल औषधीय प्रयोजनों के लिए बल्कि खाना पकाने के लिए भी लोकप्रिय है। तुलसी की चाय भी भारतीय और थाई व्यंजनों में एक प्रसिद्ध मसाला है। आज, तुलसी अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण विशेष रूप से पश्चिम में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रही है।

लाभ

1. स्ट्रेस रिलीवर – तुलसी की चाय का उपयोग एडेप्टोजेन या मेटाबॉलिक रेगुलेटर के रूप में किया जाता है जो शरीर की विभिन्न पर्यावरणीय कारकों के अनुकूल होने और ऐसे कारकों से होने वाले नुकसान को रोकने की क्षमता को बढ़ाता है। इनमें चोट या उम्र बढ़ने जैसे बाहरी कारक और चिंता या तनाव जैसे आंतरिक कारक शामिल हैं। उदाहरण के लिए, तुलसी को शोर तनाव से संबंधित एड्रेनालाईन प्रतिक्रिया के कारण उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए माना जाता है। इसके अलावा, यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को भी नियंत्रित करता है जो वास्तव में अवसाद और अन्य तंत्रिका संबंधी विकारों को कम करता है।

2. मधुमेह का उपचार – 1996 में डॉ. प्रज्ञा अग्रवाल द्वारा किए गए एक अध्ययन में, तुलसी की चाय रक्त शर्करा को कम करती है। इस शोध से पता चला था कि प्लेसबो आबादी की तुलना में, जिन प्रतिभागियों को तुलसी की चाय पिलाई गई, उनके रक्त शर्करा के स्तर में 18 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करता है – तुलसी की चाय प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए सिद्ध हुई है जो वायरस, बैक्टीरिया और एलर्जी जैसे कई रोग पैदा करने वाले एजेंटों से लड़ने की क्षमता में सुधार करती है। ऐसा करने से आपका संपूर्ण स्वास्थ्य ठीक रहता है और लगभग सभी प्रकार की बीमारियों से बचाव होता है।

4. एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत – एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर की अतिरिक्त ऑक्सीकरण प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि तुलसी की चाय में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट स्मृति कार्य को बढ़ाते हैं, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करते हैं और स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देते हैं।

नुकसान

वैसे तो तुलसी की चाय के कई फायदे हैं, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं। एक कप तुलसी की चाय पीने से पहले इन दुष्प्रभावों से अवगत होना उचित है। यहां इसके कुछ नुकसान हैं।

1. एंटीकोआगुलेंट / ब्लड थिनर – कुछ लोगों के लिए यह प्रभाव वांछनीय हो सकता है लेकिन अन्य के लिए ऐसा नहीं है। जो लोग रक्त वाहिका या हृदय रोग और अपर्याप्त मस्तिष्क रक्त प्रवाह से पीड़ित हैं, उनके लिए डॉक्टर ब्लड थिनर लेने की सलाह देते हैं। रक्त को पतला करने वाली दवा के तहत तुलसी का सेवन करने से संचयी प्रभाव हो सकता है जो अच्छे से अधिक नुकसान का कारण बन सकता है।

2. क्रोमियम संदूषण – तुलसी की जड़ी-बूटियों में क्रोमियम की उच्च सहनशीलता होती है और यह एक निश्चित सांद्रता तक पहुँच सकती है जो मनुष्यों के लिए विषाक्त है।

3. गर्भावस्था के दौरान संभावित जोखिम – गर्भावस्था के दौरान तुलसी के सेवन की सुरक्षा के संबंध में भ्रामक जानकारी है। कुछ लोग हैं जो दावा करते हैं कि यह सुरक्षित है जबकि अन्य गर्भवती महिलाओं को अधिक सतर्क रहने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के बाद तुलसी के थक्कारोधी गुणों पर विचार किया जाना चाहिए।

आपका गानों की दुनिया में स्वागत है. ये Website उन लोगो के लिए है जो गानों से प्यार करते है और हर Songs के Lyrics की गहराईयो को समझते है.

This is a place to get the latest and evergreen popular Hit songs, lyrics were written in Hindi font from filmy and non-filmy hit songs.

HindiAdda.com is now on Facebook, Youtube, and Twitter. Follow us and Stay Updated

Just Added. You May like it

आदमी बत्तखों और उनकी मां को व्यस्त सड़क पार करने में मदद करता है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में एक शख्स ने बत्तखों और उनकी मां को व्यस्त सड़क पार करने में मदद की। वायरल वीडियो में आदमी बत्तखों और उनकी मां को व्यस्त सड़क पार करने में मदद करता है। (तस्वीरें: ट्विटर) एक व्यस्त सड़क पर एक बत्तख और उसके बत्तखों की मदद करते […]

वीडियो: प्यारी बिल्ली अपने नन्हे बिल्ली के बच्चे को सीढ़ियां चढ़ना सिखाती है

सोशल पर एक मनमोहक वीडियो वायरल हो रहा है जो देखने में बहुत प्यारा है। वीडियो में एक बिल्ली अपने बिल्ली के बच्चे को सीढ़ियां चढ़ना सिखा रही है। वीडियो को ट्विटर पर बुइटेन्गेबिडेन यूजर ने इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया था, जिसमें लिखा था, “मम्मी अपने बिल्ली के बच्चे को सीढ़ियां चढ़ने में […]

वायरल वीडियो: जिम में पसीना बहाते सीएम

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन एक एथलेटिक और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना पसंद करते हैं। हाल ही में, उन्हें चेन्नई के लोकप्रिय ओएमआर स्ट्रेच पर साइकिल चलाते हुए देखा गया था। इंटरनेट पर सामने आए एक लेटेस्ट वीडियो में स्टालिन जिम में पसीना बहाते नजर आ रहे हैं। See also  “रसचंद्रिका-सरस्वत कुकरी बुक” […]

वायरल वीडियो में आदमी तरबूज पिज्जा बनाता है। डोमिनोज ऑस्ट्रेलिया नुस्खा की कोशिश करता है

वायरल वीडियो में आदमी तरबूज पिज्जा बनाता है। डोमिनोज ऑस्ट्रेलिया ने इस रेसिपी को आजमाने का फैसला किया और नेटिज़न्स से यह भी पूछा कि वे इस “लो-कार्ब” पिज्जा विकल्प के बारे में क्या सोचते हैं। वायरल वीडियो में आदमी तरबूज पिज्जा बनाता है। ओली पैटरसन को खाना बनाना बहुत पसंद है। उनका इंस्टाग्राम हैंडल […]

मंडी हाउस में एक शाम | अंकिता रासुरी

मंडी हाउस में एक शाम | अंकिता रासुरी मंडी हाउस में एक शाम | अंकिता रासुरी वह सोचता रहा, उसने तो कहा थागिटार बजाते हुए लड़केउसे आ जाया करते हैं पसंद अक्सरझनझनाते रहे तार और वह गाता रहाएक हसीना थी…किसी गुजरी हुई शाम की याद में और वह खींचती रही आड़ी तिरछी रेखाएँफाइल के पन्नों […]

नेटिज़न्स ने बुमराह, शमी और सिराज की जय-जयकार की क्योंकि भारत ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज की

भारत ने सोमवार को लॉर्ड्स में दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अपने धैर्य और दृढ़ संकल्प को साबित करते हुए ऐतिहासिक जीत हासिल की। भारत ने अपने घरेलू मैदान पर देश को 151 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। और, इसके शीर्ष पर जसप्रीत […]